Hindi, asked by sach17, 1 year ago

essay on prithvi ek anmol graha

Answers

Answered by Galaxy
104
पृथ्वी सौर मंडल में तीसरा ग्रह है !पृथ्वी जीवन के लिए जाना जाता है हमारे सौर मंडल में केवल ग्रह है; ठोस, तरल और गैस के रूप में हल्के जलवायु, पानी। यह सूर्य से तीसरा ग्रह है।वहां एक वर्ष में 365 दिन है कि पृथ्वी एक बार सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करने के लिए लगता है समय की राशि है, क्योंकि। पृथ्वी झुका हुआ है, क्योंकि हम रात और दिन है और यह अपनी धुरी पर घूमती है। यह अपनी धुरी पर स्पिन करने के लिए लगता है समय की राशि है कि यह एक दिन बनाने के 24 घंटे है। वैज्ञानिकों ने गैस की एक गेंद को सूर्य की एक ठोस ग्रह के गठन के करीब आया जब पृथ्वी का गठन किया गया था कि विश्वास किया है। भारी वर्षा के कई, कई वर्षों के लिए यह बाढ़, पृथ्वी मारा जब तक धरती उस दिन पूर्ण रॉक था। बारिश बंद कर दिया है, जब पृथ्वी पानी से भर गया। पानी के नीचे ज्वालामुखी भड़क उठी तब, जब वे कई द्वीपों का गठन किया। पृथ्वी चार परतों में है। पपड़ी, मेंटल, आउटर कोर और इनर कोर। इन चार परतों के अंदर, मेग्मा है। इस मेग्मा लगातार पृथ्वी के अंदर घूम रहा है। यह कताई बंद हो जाता है और बहुत अधिक दबाव होता है, मैग्मा एक ज्वालामुखी के ऊपर चला जाता है और गर्म लावा, पत्थर और राख बाहर गोली मारता है।
Answered by Priatouri
0

पृथ्वी एक अनमोल ग्रह।

Explanation:

सौरमंडल में मौजूद सभी ग्रहों में पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां पर मनुष्य का जीवन संभव है। पृथ्वी पर मनुष्य को जीने के लिए सभी प्रकार के तत्व जैसे वायु, पानी, मृदा आदि सब मौजूद है।

पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाने वाले इन तत्वों के कारण ही पृथ्वी को एक अनमोल ग्रह के नाम से जाना जाता है। पृथ्वी सभी ग्रहों में केवल एक अकेला ऐसा ग्रह है जहां पर मनुष्य का जीवन संभव है और यहां पर सभी प्रकार के संसाधन मौजूद।  

सौर मंडल के सभी ग्रहों में हालांकि 18 तत्व मौजूद है लेकिन वह सब वहां पर लोगों को जीने के लिए सभी जरूरी तत्व नहीं दे पाते हैं जिस कारण मनुष्य वहां जीवित नहीं रह सकते। पृथ्वी केवल इसीलिए एक अनमोल ग्रह है क्योंकि यह न केवल मनुष्य बल्कि जीव-जंतुओं और लाखों-करोड़ों सूक्ष्म जीवों को जीवन देने में सहायक है।

ऐसे और अनुच्छेद पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:  

यदि तुम पशु-पक्षियों की बोलियाँ समझ पाते तो  

https://brainly.in/question/13547296  

Similar questions