Hindi, asked by paridh, 1 year ago

essay on raksha bandhan in hindi...urgent

Answers

Answered by kushvashisth
5
रक्षाबंधन भाई बहनों का वह त्योहार है तो मुख्यत: हिन्दुओं में प्रचलित है पर इसे भारत के सभी धर्मों के लोग समान उत्साह और भाव से मनाते हैं। पूरे भारत में इस दिन का माहौल देखने लायक होता है और हो भी क्यूं ना, यही तो एक ऐसा विशेष दिन है जो भाई-बहनों के लिए बना है। 

यूं तो भारत में भाई-बहनों के बीच प्रेम और कर्तव्य की भूमिका किसी एक दिन की मोहताज नहीं है पर रक्षाबंधन के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की वजह से ही यह दिन इतना महत्वपूर्ण बना है। बरसों से चला आ रहा यह त्यौहार आज भी बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

paridh: sorry
paridh: but its nice
paridh: helped me a lot
Answered by kvnmurty
6
राखी के दिन एक बहन या चचेरे भाई बहन अपने भाई या चचेरे भाई की कलाई पर एक राखी बाँधती है. राखी दुश्मनों से भाई को बचाने के लिए है. बहन भाई को आरती देता है, वह उसके माथे पर कुमकुम रखता है, और खुद के द्वारा किए गए एक ताजा मीठा देती. भाई खुश हो जाता है और उसकी बहन को एक उपहार देता है. माता - पिता, भाई और बहन के बीच इस संबंध प्रोत्साहित करते हैं.

भारत में भाइयों और बहनों एक दूसरे के प्रति एक संबंध और जिम्मेदारी की अपेक्षा की जाती. भाई और बहन एक दूसरे को इस अधिनियम के साथ 'की मदद करने और एक दूसरे को प्यार से उनके रिश्ते को नवीनीकृत करते हैं. बहनों अलग शहरों में रह रहे हैं, राखी अपने भाइयों के लिए पोस्टल सर्विस के माध्यम से भेज रहा है.

यह एक सरकारी छुट्टी है. युवाओं को इस त्योहार का आनंद लें. एक बहन नहीं होने के एक आदमी इस दिन पर उदास महसूस करता है.


paridh: thanx
Similar questions