Hindi, asked by abc1737, 10 months ago

Essay on Rashtra Nirman Mein Nari ka Yogdan in about 300 words in Hindi. ​

Answers

Answered by anvi123hpr
3

Answer:

Explanation:

हमारे भारतीय उप-महाद्वीप धीरे-धीरे एक शक्तिशाली के रूप में उभर रहे हैं और चूंकि महिलाओं ने राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने शुरू कर दिया है। आधुनिक भारत में महिला की भूमिका को अभूतपूर्व कहा जा सकता है। अतीत से एक महिला को स्थानांतरित करने के लिए उल्लेख करना महत्वपूर्ण है। एक महिला जिसे एक बार घर बनाने की कला में स्वामी माना जाता था, अब एक ऐसा देश माना जाता है कि वह सेना है।

एक समय था जब महिलाएं भारतीय समाज में रसोई के रखवाले और घर के रखवाले थे। धीरे-धीरे महिलाओं को शिक्षित करना शुरू किया, यहां तक कि उच्च शिक्षित भी हो गया और एक मंच आया, जब उनमें से कुछ इन क्षेत्रों में पुरुषों के लोगों के साथ कंधे को धोने के लिए सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में बाहर आ गए। भारत का स्वतंत्रता संग्राम भारत में नारीत्व के लिए नए क्षितिज का उद्घाटन था। आधुनिक भारत में, महिलाओं ने राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, लोकसभा के अध्यक्ष आदि सहित उच्च दफ्तरों को सजाया है।

आधुनिक भारत में महिलाओं की स्थिति एक विरोधाभास का एक प्रकार है। आधुनिक भारतीय महिलाओं ने अपने कौशल को सम्मानित किया है और सामाजिक प्रतिबंध, भावनात्मक संबंधों, धार्मिक सीमाओं और सांस्कृतिक चंगुल से लड़ने के लिए जीवन के युद्ध के मैदान में कूद गए हैं। अब वह हर क्षेत्र में पुरुषों के समान काम कर रही है। जैसा कि आधुनिक समय में पिछली महिलाओं की तुलना में बहुत कुछ हासिल हुआ है लेकिन वास्तविकता में, उन्हें अभी भी एक लंबा सफर तय करना है। उनका मार्ग बाधाओं से भरा है। महिलाओं ने अपने घर के सुरक्षित डोमेन को छोड़ दिया है और वे जीवन के युद्धक्षेत्र में हैं, जो पूरी तरह से उनकी प्रतिभा से बख़्तरबंद हैं। उन्हें स्वयं को शैक्षिक अवसर प्रदान करने और खुद को सशक्त बनाने के लिए सीखना चाहिए।

हमारे देश का विकास महिलाओं के सशक्तिकरण पर निर्भर करता है एक आदमी और एक महिला एक गाड़ी के दो पहियों की तरह होती है। गाड़ी तेजी से और सुरक्षित रूप से भी बढ़ सकती है, जब दोनों ही इसे एक ही दिशा में और समान शक्ति के साथ खींचती हैं। इसलिए यदि कोई विकासशील देश या समाज महिलाओं की भूमिका को अनदेखा कर सकता है, यदि वे प्रगति करना चाहते है

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1193782#readmore

Similar questions