Hindi, asked by pawanmeenakshi789, 7 months ago

essay on republic day
Note : I KNOW THAT REPUBLIC DAY GONE BUT .......... MY MAM SAY TO DO THIS PLEASE PLEASE PLEASE ................. essay in hindi​

Answers

Answered by Poornica
1

Answer:

भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है, 26 जनवरी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे देश में काफी जोश और सम्मान के साथ मनाया जाता है। यह, वह दिन है जब भारत में गणतंत्र और संविधान लागू हुआ था। यही कारण है कि इस दिन को हमारे देश के आत्मगौरव तथा सम्मान से भी जोड़ा जाता है। इस दिन देश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते और खासतौर से विद्यालयों तथा सरकारी कार्यलयों में इसे काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है तथा इसके उपलक्ष्य में भाषण, निबंध लेखन और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

Explanation:

hope it helps you...!!!...

Answered by radhakrishnansangeet
1

Answer:

गणतंत्र दिवस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है। यह उस तारीख का सम्मान करता है जिस दिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) की जगह भारत के शासन दस्तावेज के रूप में लागू हुआ और इस तरह राष्ट्र को नवगठित गणराज्य में बदल दिया गया।

26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ प्रभाव में आया, जिससे देश एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की ओर अग्रसर हुआ। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह 1929 में इस दिन था जब भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा (पूर्ण स्वराज) को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा ब्रिटिश शासन द्वारा प्रस्तावित डोमिनियन स्थिति के विपरीत घोषित किया गया था।

Similar questions