Hindi, asked by kushagra181205, 2 months ago

essay on sainik ki samasya aur uska samadhan​

Answers

Answered by piyush2569
2

Answer:

सैनिक एक राष्ट्र का गौरव होते हैं। वे अनुशासित, साहसी और निस्वार्थ हैं। उनका जीवन चुनौतियों से भरा है और वे प्रत्येक चुनौती का सामना अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ करते हैं।

जो कोई भी सैनिक बनना चाहता है, वह वास्तव में एक महान आत्मा है। वह अपने देश और देशवासियों से प्यार करता है और उनकी रक्षा और अपने सम्मान को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। सैनिकों को अपने व्यक्तिगत जीवन या इच्छाओं की परवाह नहीं है।

उनका देश उनके लिए सबसे पहले आता है। जो लोग इस पेशे में आने का फैसला करते हैं, वे इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि उन्हें अपने निजी जीवन का त्याग करना होगा और अपने जीवन के अधिकांश भाग के लिए अपने परिवारों से दूर रहना होगा। हालांकि, इससे देश की सेवा करने की उनकी भावना कम नहीं होती है। वे खुशी-खुशी यह काम करते हैं और दिन-रात मेहनत करते हैं।

युद्ध के मोर्चे पर भेजे जाने से पहले सैनिकों को वर्षों तक प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण की अवधि बेहद कठिन है। यह उनमें सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाता है और उन्हें युद्ध के मैदान के लिए तैयार करता है।

हमें शांतिपूर्ण वातावरण में रहने और अपने व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान केंद्रित करने का विशेषाधिकार केवल इसलिए मिलता है क्योंकि सैनिक चौबीसों घंटे हमारे देश की रखवाली कर रहे हैं। वे देश में हर समय एक शांतिपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करते हैं। वे अनुशासित हैं और जिम्मेदारी से कार्य करते हैं।

Similar questions