Hindi, asked by zaidiasif097, 3 months ago

essay on samay anmol hai​

Answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

Samay Anmol Hai Essay In Hindi | समय अनमोल है निबंध: हम सभी समय की कीमत को समझते है. संभवतः यदि आपसे पूछा जाए कि संसार में सबसे मूल्यवान क्या है तो शायद आप समय अर्थात Time ही होगा. व्यक्ति को जीवन में समय का सदुपयोग किया जाना आवश्यक हैं. Samay Anmol Hai & समय कीमती क्यों है समय का महत्व क्या है आज हम इसी के बारे में निबंध जानेगे.

समय का चक्र तथा इसकी गति के सामजस्य बहुत कम लोग ही समझ पाते हैं. समय के सन्दर्भ में यह कटु सत्य है वक्त कभी रूकता नहीं है और न ही किसी का इन्तजार करता हैं. वह निरंतर गतिमान है और ना ही बिता हुआ एक पल भी लौटाया जा सकता हैं.

जिसने समय की कद्र नहीं की, उसके पास पछताने के सिवाय के कोई विकल्प नहीं रहता हैं. यही वजह है कि संसार में सबसे अधिक कीमती समय को ही माना हैं. यदि पैसा, मित्र, प्रतिष्ठा समाप्त हो जाए तो व्यक्ति कड़ी मेहनत लग्न और दृढ़ निश्चय से उन्हें प्राप्त किया जा सकता हैं.

मगर बीता हुआ समय कभी वापिस नहीं लाया जा सकता है तभी कहा जाता है कि समय ही सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए जीवन के हर पड़ाव में इसका सदुपयोग करना ही चाहिए. वक्त ना तो किसी का इन्तजार करता है अपनी नियमित गति के साथ आगे बढ़ता जाए. वक्त किसी के लिए भी नहीं रूकता वह सरपट गति से भागा जा रहा हैं. हम हर वक्त सही कार्य पूरी लग्न के साथ करते जाए तो जीवन को सफलता के शिखर पर ले जा सकते हैं.

जीवन में सफलता का रहस्य केवल समय के सही उपयोग पर ही निर्भर करता हैं. भगवत गीता में कृष्ण जी कहते है कि निरंतर कर्म करते जाओ फल की चिंता मत करो. जो व्यक्ति इस मूलमंत्र को लेकर चलता है वह अवश्य अपने जीवन को स्वर्णिम अवस्था में ले जा सकेगे. एक तरह से समय के सदुपयोग को अधिकार माना जाए तो निश्चय ही इसका सभी को उपयोग करना चाहिए.

जीवन में समय के सदुपयोग के महत्व को समझना है तो दुनिया के बड़े बड़े महापुरुषों विद्वानों के जीवन में अवश्य ही झाककर देखना चाहिए. उन्होंने जीवन में जो कुछ पाया, अभूतपूर्व कार्य कर पाए उनका रहस्य जीवन में समय का सही उपयोग ही था. अर्थात हर समय को वक्त पर किया जाना ही सफलता का मुख्य मंत्र हैं.

Similar questions