Hindi, asked by akshayash9289, 1 year ago

Essay on samman purvak jina hi jina hai In Hindi

Answers

Answered by swapnil756
44
नमस्कार दोस्त

सम्मान हमारे हर दिन के जीवन में एक भूमिका निभाता है जब हम स्कूल जाते हैं, तो सम्मान होता है। जब हम एक रेस्तरां में जाते हैं, तो सम्मान होता है। जब आप अपने परिवार के पुनर्मिलन में जाते हैं, तो सम्मान होता है। आप इसे ध्यान नहीं दे सकते हैं, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि वे आपसे सम्मान करते हैं। यदि आप सम्मान नहीं करते हैं तो आप अपमानित होंगे क्योंकि आपका मतलब इसलिए आपको हमेशा दूसरों के प्रति सम्मान करना चाहिए ताकि वे आपसे जिस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं उसका इलाज करें।

यदि आप दूसरों के प्रति सम्मान करते हैं तो आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वे आपको पसंद करेंगे। बेहतर होगा कि काम बेहतर होगा कि आपका जीवन भविष्य में होगा, और मुझ पर भरोसा करें कि आप एक अच्छा और सुखी भविष्य चाहते हैं।

अपने आप का मानना है कि मनुष्य के रूप में अपने मूल्य और मूल्य को देने और परिभाषित करना है। इस बारे में सोचें: अगर आप अपने आप का सम्मान नहीं करते हैं, तो आप के लिए किसी और का सम्मान करना अधिक कठिन होगा। तो यह सब आत्म-सम्मान से शुरू होता है

आशा है इससे आपकी मदद होगी

धन्यवाद,

Swapnil756   Apprentice Moderator 
Answered by Bhaiyu11
32






मनुष्य अपने जीवन में नाम और पैसा पाने के लिए प्रयास करता रहता है। उसका उद्देश्य होता है कि लोग उसका मान-सम्मान करें। परन्तु वह यह सत्य भूल जाता है कि सम्मान पाना सरल नहीं होता। नाम और पैसे से लोग कुछ समय तक तो आपका सम्मान करवा सकते हैं परन्तु वह अधिक दिनों तक स्थायी नहीं रहता। जो मान-सम्मान दिल से उपजता है वही स्थायी रहता है और चिरकाल तक मनुष्य का साथ देता है। आपके पास नाम है, पैसा है परन्तु लोग आपका सम्मान नहीं करते, तो यह होना भी व्यर्थ है। सम्मान आपको समाज में विशिष्ट बनाता है। सम्मान से लोगों का प्यार झलकता है। जिस मनुष्य का कोई मान-सम्मान नहीं करता उसका जीना व्यर्थ है क्योंकि सम्मानविहिन व्यक्ति इस पृथ्वी पर पशु के समान होता है। लोग उसका आदर नहीं करते हैं। उससे दूरी बनाए रखते हैं। इसलिए तो कहा गया है कि सम्मानपूर्वक जीना ही जीना है।

Similar questions