Hindi, asked by JoaDhahynar, 1 year ago

ESSAY ON SARDI KA EK DIN

Answers

Answered by kvnmurty
48
         सर्दी का एक दिन

   हे दोस्तों !  इस साल के सर्दी के दिन शुरू होगाए हैं ।  दीवाली का त्योहार भी तो बहुत करीब आ गया है।   मैं कल की कुछ बातें बताना चाहता हूँ ।

     सुबह सुबह अपनी अलार्म वाली घड़ी बाजी, लेकिन मैं जल्दी से उठ नहीं पाया।  क्योंकि कंबल के अंदर काफी गरम था। लेकिन  कमरा तो ठंडा लग रहा था।  कानों में सर्दी हवा लग रही थी।  बाहर  मौसम  को देख कर और सोने की इच्छा भी हुई।  हवा में बहुत  "फोग" था।  मैं सोच ही रहा था की उठूँ या नहीं, इतने में  मेरे माँ ने पुकार लगाया ज़ोर से कि मैं जल्दी तैयार हो जाऊँ ।

    मैं जल्दी से तैयार हुआ। नास्ते में गरमा गरम कॉफी पी रहा तो बहुत अच्छा लगा ।  पहले बनाया हुआ  नास्ता जल्दी ठंडा होगया, तो फिर गरम करना पड़ा, मैक्रोवेव ओवेन में रख कर ।   स्कूल बस के इंतजार में तो काफी तकलीफ हुआ।  ठंडी हवा पतलूम के अंदर घुसकर पैरों को तकलीफ पहुंचाया ।  थोड़े देर के बाद  मेरे गाल भी  हल्के से लाल हो गाए ।  कानों में थोडसा दर्द होने लगा।  अभी तक तो सूरज नहीं निकाला आकाश में।

   स्कूल बस आया।  एक सिग्नल पर रुकगया । फिर स्टार्ट होने में वक्त लगा।   मेरे साथी सब बस में सारे खिड़की बंद करके बैठे थे।  बहुत लोगों ने तो स्वेटर पहना ।  फिर क्लास में  पाठ सुनने में कुछ दिक्कत हुआ। हाथ तेजी से नहीं लिख पा रहे थे। 

   शाम को जल्दी आगया घर में।  खेल ने के लिए नहीं गया।  गरम पानी से आधे घंटे तक नहाया।  तो बहुत मजा आया।  पैरों में सोक्स पहना ।  खाना खाने के बाद  थोड़े देर कुछ पढ़ा।  लेकिन जल्दी नींद आगयी ।   कंबल के अंदर घुस गया और  आराम की नींद सोया।  बहुत अच्छा लगा सर्दी के शूरुवाद का एक दिन ।


kvnmurty: click on thanks button above;;; select best answer
Answered by shikhanayyar31
0

Explanation:

ठंड कांपना सर्दी लगना सुन होना धूप सेकना रजाई कंबल खराब नाक बहना मूंगफली आग सेकना शब्दों पर अनुच्छेद लेखन

Similar questions