Hindi, asked by SIDDHARTH161, 1 year ago

essay on save animals in hindi 2 page

Answers

Answered by mchatterjee
150
जानवरों को भी समान अधिकार हैं जैसे हम इंसानों को हैं, भूमि पर जीवित रहने के लिए।
सभी जीवित प्राणी एक ही सर्वशक्तिमान द्वारा बनाए गए हैं, हमारे पास उनको दुरुपयोग या उन्हें मारने का अधिकार नहीं है, हमें उनके प्रति प्यार दिखाना है, उन्हें मदद करना है, उन्हें बचाने की ज़रूरत है, वे भी हमारे दोस्त हैं। हमें उन लोगों को रोकना होगा जो इन जानवरों का दुरुपयोग करते हैं, सभी जानवर पृथ्वी पर महत्वपूर्ण हैं।

१) हमें जानवरों से प्रेम रखना चाहिए।

२) अपने मनोरंजन या किसी अन्य के लिए शिकार करने वाले जानवरों को रोकें

३)यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो जानवरों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं, उसे रोकने की कोशिश करें, या निकटवर्ती पुलिस को कॉल करें या पशु कल्याण केन्द्रों को कॉल करें। (हर जानवरों की क्रूरता के खिलाफ कानून है, जो कि दोषी व्यक्ति को सजा मिलती है, इसलिए शिकायत करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।)

४)जानवरों के कल्याण के बारे में अपने दोस्तों, पड़ोसियों या बच्चों को शिक्षित करें।

५) शाकाहारी होने का प्रयास करें, यदि हर साल 95% जानवरों को बचाया जा सकता है, तो कम से कम इसे कम करने का प्रयास करें, घटना में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं

६) सभी जीवित प्राणियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण: ग्लोबल वार्मिंग रोकें

७)यदि आपको एक आवारा या घायल पशु मिल जाए, तो अपने स्थानीय पशु देखभाल और नियंत्रण एजेंसी या पुलिस से संपर्क करें। पशु और स्थान का वर्णन प्रदान करें

८) "पशु संरक्षण" का एक क्लब शुरू करें या कम से कम क्लबों को दान करें जो इन कार्यक्रमों को चलाते हैं

Answered by genius4444
36

संसार के विभिन्न भागों में बड़े-बड़े जंगल पाए जाते हैं । इन जंगलों में जंगली जीव निवास करते हैं । जंगली जीवों को अपने आवास से भोजन एवं सुरक्षा प्राप्त होती है । लेकिन जैसे-जैसे जंगल कटते जा रहे हैं वैसे-वैसे इनकी संख्या में कमी आती जा रही है |

जंगल में बड़े आकार वाले भयानक एवं हिंसक जीवों का निवास होता है । हाथी जंगल का एवं भूमि का सबसे बड़ा जीव है लेकिन यह शाकाहारी होता है । शेर, बाघ, भालू, चीता, लोमड़ी, अजगर आदि बड़े शरीर वाले जीव मांसाहारी होते हैं । शेर को जंगल का राजा माना जाता है क्योंकि यह बहुत शक्तिशाली होता है तथा इसकी चाल बड़ी रोबीली होती है । वन में हाथी ही एकमात्र जीव है जो इसका सामना करने की सामर्थ्य रखता है । इसीलिए मनुष्य हाथी पर सवार होकर जंगल भ्रमण पर निकलते हैं । हाथियों को देखकर शेर उनके पास नहीं आता है ।

जंगल में जहाँ बड़े खूँखार जीव रहते हैं वहीं जिराफ हिरन नीलगाय बंदर जैसे शाकाहारी जीवों की संख्या भी कम नहीं होती । शाकाहारी जंगली जीव वन में उपलब्ध हरी पत्तियों फलों एवं घास खाकर जीवित रहते हैं । मांसाहारी हिंसक जीव अपेक्षाकृत छोटे या कम शक्तिशाली जीवों का शिकार करते हैं एवं उनका मांस खाते हैं । इस प्रकार जंगल में आहार की एक संतुलित शृंखला है जो जंगल के अस्तित्व को बनाए रखने में मदद करती है ।

वन्य प्राणियों में विभिन्न प्रकार के पक्षियों एवं सरीसृपों का भी प्रमुख स्थान होता है । जंगलों में तोता, मोर, कौआ,कबूतर, चील, बाज, मैना, गौरैया जैसे सभी प्रमुख पक्षी निवास करते हैं । इनके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के साँप, बिच्छू, गिलहरी एवं भयंकर आकृति वाले कीड़े यहाँ बड़ी संख्या में रहते हैं । मधुमक्खियाँ तितलियाँ भौरई बर्रे जैसे उड़ने वाले कीट-पतंगे वन की शोभा बढ़ाते हैं ।

Similar questions