Hindi, asked by salwagkq4067, 1 year ago

essay on small steps of fuel conservation can make a big change on secondary school English in hindi

Answers

Answered by Mannatguni
1

ईंधन संरक्षण के छोटे कदम

ब्लू आसमान और हरी घास, हम जब तक हम गैस का अधिक उपयोग करते हैं, तब तक हम ऐसा नहीं कर सकते। जीवाश्म ईंधनों के अत्यधिक उपयोग के परिणाम और नतीजे ने मनुष्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। हमारा पर्यावरण पारदर्शी पदार्थ के एक विशाल गुब्बारे की तरह है जिसमें हमारे पास है जब यह गुब्बारा बनाया गया था तो यह शुद्ध पौधों से भरा था। हालांकि, जीवाश्म ईंधन के जलने से काले और जहरीली धुएं ने इस सुंदर गुब्बारे को ऐसे हद तक क्षति पहुंचाई है जो इसे अपने शुद्ध शुद्धिकरण और सुंदरता के लिए पुनः प्राप्त कर रहा है असंभव है। मनुष्य, मूर्ख प्राणी, यह देखने में विफल रहता है कि उसका अस्तित्व इस गुब्बारे पर निर्भर करता है। पर्यावरण की अपरिहार्यता के बारे में मनुष्य की धारणा को बदलना चाहिए, अन्यथा गुब्बारा फट जाएगा और उसका अपना अस्तित्व इसके साथ समाप्त होगा। यह एक ज्ञात तथ्य है कि कार्बन डाइऑक्साइड, जब गैस जीवाश्म ईंधन जला दिया जाता है, तब से जारी किया जाता है, ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार प्राथमिक गैस में से एक है। पृथ्वी के तापमान में वृद्धि के कारण ध्रुवीय बर्फ के ढलकों को पिघलने, निम्न झूठ बोलने वाले क्षेत्रों में बाढ़ और समुद्र के स्तरों में वृद्धि हुई है। यदि ऐसी स्थितियां जारी रहती हैं, तो निकट भविष्य में हमारे ग्रह पृथ्वी का कुछ गंभीर परिणाम हो सकता है।

पर्यावरण को हानि करने के अलावा, वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप अस्थमा, पुराना अवरोधक फुफ्फुसीय विकार या सीओपीडी और फेफड़े का कैंसर हो सकता है। दीर्घकालिक जोखिम सामान्य जनसंख्या में श्वसन संक्रमण बढ़ सकता है। बच्चों और बुजुर्गों को कणों और अन्य हवाई विषाक्त पदार्थों को ठीक करने के लिए सबसे कमजोर होते हैं।

ईंधन का संरक्षण न केवल वर्तमान समय की जरूरी आवश्यकता है। यह विशाल कार्य सभी लोगों की भागीदारी से पूरा किया जा सकता है। जीवाश्म ईंधन के चतुराई और मितव्ययी उपयोग की घड़ी की तीव्र आवश्यकता है। वर्तमान दर जिस पर जीवाश्म ईंधन का प्रयोग किया जा रहा है वह काफी खतरनाक है। आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा जाएगा। अब प्रश्न उठता है; "क्या हम आने वाली पीढ़ियों तक पूरी तरह से जीवाश्म ईंधन से रहित एक ग्रह छोड़ना चाहते हैं?" अगर हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए ईंधन नहीं छोड़ते हैं, तो हमें बेहद स्वार्थी पीढ़ी कहा जाएगा। हमें अपने कृत्यों को एक साथ रखना चाहिए। हमें टिकाऊ विकास के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए आखिरकार यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक स्वस्थ और समृद्ध ग्रह का वांछित होना चाहिए। माता-पिता और बुजुर्ग होने के नाते यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। चलो हमारे ग्रह का ख्याल रखना और जीवाश्म ईंधन का उपयोग समझदारी से और तुच्छ तरीके से करें! यदि हम में से हर एक जीवाश्म ईंधन का उपयोग अक्षय ईंधन के उपयोग के साथ साथ ही करता है, तो हम आने वाले पीढ़ियों के लिए हमारे पर्यावरण और साथ ही भविष्य को बचाने में बहुत कुछ कर सकते हैं।

जीवाश्म ईंधन से उत्पन्न समस्याओं से निपटने के लिए वर्तमान में हमारे सामने सबसे अच्छा विकल्प ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करने का विकल्प है। ऊर्जा की बढ़ती मांग को जीवाश्म ईंधन से पूरा नहीं किया जा सकता है। इससे पर्यावरणीय पतन के साथ-साथ स्पष्ट कमी भी होगी। परिदृश्य में अक्षय ऊर्जा स्रोतों का सबसे अच्छा शर्त है और सूर्या से बेहतर अक्षय संसाधन क्या हो सकता है? इसके अलावा, यह एक अक्षय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है पर्यावरण और आर्थिक दोनों तरह की लागतें लेना, सौर ऊर्जा जीवाश्म ईंधन संसाधनों की तुलना में सस्ता करती है। एक बार जब हम सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए तकनीकों को पेश करते हैं, तो यह पूरे ग्रह में शक्ति का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है।

आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि और बढ़ते आबादी ने परिवहन क्षेत्र में विशेष रूप से शहरी भारत में भारी मांग की है। निकट भविष्य में, भारत की शहरी आबादी में बढ़कर 200 मिलियन तक पांच गुना बढ़ने की संभावना है; प्रदूषण भी खतरनाक रूप से बढ़ जाएगा इस जबरदस्त वृद्धि से शहरी इलाकों में वायु और शोर प्रदूषण को नियंत्रित करने के एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दे उभरे हैं। उपर्युक्त समस्याओं का व्यवहार्य समाधान सड़कों पर बिजली के वाहनों (ईवीएस) का उपयोग है। ईवीवी प्रदूषण को 16 लाख मीट्रिक टन तक कम कर देगा सरकार को लोगों को प्रदूषण के कारण वाहनों को बदलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि स्मार्ट शून्य उत्सर्जन वाहनों के साथ वाहनों की जगह हो सके। इसके लिए सरकार को पर्यावरण की रक्षा के लिए सख्त कानून बनाना चाहिए। सरकार को इन स्मार्ट वाहनों पर सब्सिडी भी देना चाहिए। उपरोक्त उल्लेख के अलावा, लोगों को अपने काम में आने के लिए और बाजार में जाने के लिए साइकिल का उपयोग करना चाहिए; उन्हें अधिक बार चलना चाहिए वाहन पूलिंग एक और विकल्प है सार्वजनिक परिवहन का उपयोग भी काफी बुद्धिमान विकल्प है।

निष्कर्ष में यह कहा जा सकता है कि अगर हमें जीवाश्म ईंधन को संरक्षित करना होगा और जीवाश्म ईंधन, मितव्ययी खपत, और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के साथ जीवाश्म ईंधन को बदलने के प्रतिकूल प्रभाव से हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण को बचाया है, हम उन्हें जितनी जल्दी हम एक उज्ज्वल, स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य के लिए कर सकते हैं, उन्हें स्विच करना होगा!




If you Like the answer then mark brainliest
Similar questions