Hindi, asked by derikjohn8, 1 year ago

essay on students and discipline in hindi

Answers

Answered by fatmamehdi
1
when we hear the word discipline . the first thing that comes to our mind is student . the life of a student is based on how much the child is disciplined no matter if he scores good marks but the most important thing which matters is how much he / she is disciplined. students should only be disciplined in school but also out of the school. every student has different goals in their life but the way to achieve them is same which is discipline.

fatmamehdi: if it helped u then pls do mark it as the best
Answered by Anonymous
1
अनुशासन पर निबंध: अनुशासन को कुछ नियमों और विनियमों के लिए सख्त आज्ञाकारिता के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। जीवन में अनुशासन एक ऐसी राजधानी की तरह है जिसके बिना कोई प्रगति और समृद्धि हासिल नहीं की जा सकती है।

स्कूलों और कॉलेजों में अनुशासन पढ़ाया जाता है। छात्रों को मौसम के पढ़ने या खेलने के व्यवहार के कुछ कोडों का पालन करना होगा। एक आदमी की सफलता में से अधिकांश अपने अनुशासित पर निर्भर करता है
गतिविधियों। एक अच्छी तरह से अनुशासित जीवन एक सफल जीवन है। संस्थानों में हर कीमत पर अनुशासन बनाए रखा जाना चाहिए। छात्रों को होना चाहिए
अनुशासन प्रिय।

सेना में सख्त अनुशासन बनाए रखा जाता है। अनुशासन सेना जीवन की आवश्यक शर्त है और इसके बिना पूरा देश खतरे में पड़ सकता है। एक अनुशासित रेजिमेंट हार ला सकता है जबकि एक अनुशासित समूह जीत हासिल करने के लिए निश्चित है। उनका उपयोग जीवन के खर्च पर भी उनके अधिकारियों के आदेशों का पालन करने के लिए किया जाता है।

खेल और खेल में अनुशासन की सराहना की जाती है और टीम की जीत या हार इस बात पर निर्भर करती है कि खिलाड़ियों को कैसे प्रशिक्षित किया जाता है। कप्तान के आदेश का पालन किया जाना चाहिए। यह सच स्पोर्ट्सशिप का सबक है।

अनुशासन का महत्व अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है। धार्मिक, राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक नियमों और विनियमों जैसे सभी संगठनों में मनाया जाना चाहिए।

बिना अनुशासन के जीवन बिना जहाज के जहाज है। यह समाज के विकास और सभ्यता के प्रसार के लिए एक अनिवार्य पूर्व शर्त है।

इस प्रकार यह जानना आवश्यक नहीं है कि सार्वजनिक जीवन में कितना महत्वपूर्ण अनुशासन है। इसलिए, यदि हम अनुशासन का पालन नहीं करते हैं, तो जीवन के सभी पहलुओं में अराजकता और भ्रम होगा और इसके परिणामस्वरूप राज्य कुल पतन हो जाएगा। इस प्रकार, सार्वजनिक जीवन में अनुशासन का महत्व उच्चतम है।
Similar questions