Hindi, asked by srisasthaarangi7657, 10 months ago

Essay on the soldier's life in hindi

Answers

Answered by anserbuddy
3

सैनिक हर देश की शान होते है। वह शरहद पर रहकर देश और देश के लोगों की रक्षा करते है। इन्ही की वजह से हम लोग चैन की नींद सो पाते है। यह देश की रक्षा के लिए अपने प्राण तक त्याग देते हैं। इन्हें अपने घर परिवार से ज्यादा मातृभूमि से प्यार होता है तभी तो यह लोग घर से दूर उसकी रक्षा में लगे होते है। सैनिकों में देश भक्ति कूट कूट कर भरी होती है। सैनिकों को उचित सम्मान दिया जाना चाहिए और उनके घर वालों को भी उचित व्यवस्था दी जानी चाहिए। सैनिक देश के रक्षक होते है जो सीमा पर रहकर बाहरी शक्तियों से देश की रक्षा करते है। इन्हीं की वजह से देश के अलग अलग वर्ग के लोग चैन से रह पाते है क्योंकि उन्हें पता होता है कि सैनिकों के होते उन्हें कोई भी खतरा नहीं है। सैनिक बहुत ही ईमानदार होते है और उनमें देश भक्ति की भावना कूट कूट कर भरी होती है। हर देश क् सैनिक उसकी शान होते है।

देश के सैनिकों को कभी रेगिस्तान की तपती धूप तो कभी पहाड़ो की ठंडक को सहन करना पड़ता है। हर टाईम उनकी जान पर खतरा मंडराता रहता है लेकिन बिना जान की प्रवाह किए वो दिन रात मातृभूमि की रक्षा करते है। उन्हें अपनी मातृभूमि अपने परिवार से भी ज्यादा प्यारी होती है। वह अपने परिवार से भी नहीं मिल पाते। देश की रक्षा करते करते वो अपने देश के लिए अपनी जान न्यौछावर कर देते हैं। वो अपनी अंतिम साँस तक दुश्मनों का मुकाबला करते हैं। सैनिकों का सहास प्रशंसा योग्य होता है। जब कभी देश के अंदर भी स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है तब सैनिकों को ही बुलाया जाता है।

सैनिकों के साथ साथ उनके घर वालों की हिम्मत की दाद दी जानी चाहिए। सैनिकों कै बच्चें जो उनसे लंबे समय तक नही मिल पाते। सैनिक की पत्नी जिसका पति शादी के अगले दिन ही बॉर्डर पर ड्युटी के लिए चला जाए हर समय उसकी लंबी उमर की ही दुआ माँगती रहती है।

सैनिक वह व्यक्ति है जिसको होली दिवाली आदि त्योहारों पर भी छुट्टी नहीं होती बल्कि उस दौरान वो चोकन्ने हो जाते है। जब पूरा देश खुशी और उमंग की लहरों में डूबा होता है तब उनकी सुरक्षा के लिए सीमा पर कई जवान अपनी जान गँवा देते है। सैनिक देश में सबसे ज्यादा सम्मान के पात्र है उन्हें पूरा सम्मान मिलना चाहिए और उनके घर वालों को भी पुरी व्यवस्था दी जानी चाहिए।

Answered by Anonymous
1

Answer:

सैनिक एक राष्ट्र का गौरव होते हैं। वे अनुशासित, साहसी और निस्वार्थ हैं। उनका जीवन चुनौतियों से भरा है और वे प्रत्येक चुनौती का सामना अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ करते हैं।

जो कोई भी सैनिक बनना चाहता है, वह वास्तव में एक महान आत्मा है। वह अपने देश और देशवासियों से प्यार करता है और उनकी रक्षा और अपने सम्मान को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। सैनिकों को अपने व्यक्तिगत जीवन या इच्छाओं की परवाह नहीं है।

उनका देश उनके लिए सबसे पहले आता है। जो लोग इस पेशे में आने का फैसला करते हैं, वे इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि उन्हें अपने निजी जीवन का त्याग करना होगा और अपने जीवन के अधिकांश भाग के लिए अपने परिवारों से दूर रहना होगा। हालांकि, इससे देश की सेवा करने की उनकी भावना कम नहीं होती है। वे खुशी-खुशी यह काम करते हैं और दिन-रात मेहनत करते हैं।

युद्ध के मोर्चे पर भेजे जाने से पहले सैनिकों को वर्षों तक प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण की अवधि बेहद कठिन है। यह उनमें सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाता है और उन्हें युद्ध के मैदान के लिए तैयार करता है।

हमें शांतिपूर्ण वातावरण में रहने और अपने व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान केंद्रित करने का विशेषाधिकार केवल इसलिए मिलता है क्योंकि सैनिक चौबीसों घंटे हमारे देश की रखवाली कर रहे हैं। वे देश में हर समय एक शांतिपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करते हैं। वे अनुशासित हैं और जिम्मेदारी से कार्य करते हैं।

सैनिकों को वास्तविक नायकों के रूप में संदर्भित किया जाता है। अनुशासन, दृढ़ संकल्प, मजबूत काया, मानसिक शक्ति, अच्छे इरादे और अपने देशवासियों के लिए प्यार – वे सभी गुण हैं जो हम एक नायक में खोजते हैं। सैनिकों का अपने राष्ट्र के प्रति अपार प्रेम है। यह वह प्रेम है जो उन्हें इस पेशे में शामिल होने और अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक सैनिक बनने के लिए वे जिस प्रशिक्षण से गुजरते हैं, वह उन्हें निखारता और मजबूत बनाता है।

अनुशासन एक व्यक्ति में सबसे आकर्षक गुणों में से एक है। यह पहली बात है कि सैनिकों को उनके प्रशिक्षण शिविरों में पढ़ाया जाता है। यदि किसी व्यक्ति के पास अनुशासन नहीं है, तो वह अपने देश की रक्षा करने की जिम्मेदारी नहीं ले सकता है।

उन्हें समय को महत्व देना और उसका सर्वोत्तम उपयोग करना सिखाया जाता है। उन्हें सुबह के समय में जागने और व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। उन्हें प्रत्येक दिन एक सख्त दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता है। जो भी ऐसा करने में विफल रहता है उसे कड़ी सजा दी जाती है। यह सब उन में अनुशासनहीनता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

hope this helps u mate

mark me as brainlist

Similar questions