Hindi, asked by ishahcoudhary33, 1 year ago

essay on uses of Facebook in Hindi

Answers

Answered by littlescientist
18
फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है, जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंकॉ. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है। इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। तब इसका नाम द फेसबुक था। कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई। कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है।

फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों के मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से समझौता किया है। इस करार के तहत फेसबुक की एक नई साइट का उपयोग मोबाइल पर निःशुल्क किया जा सकेगा। यह जालस्थल फेसबुक का पाठ्य संस्करण है। भारत में रिलायंस कम्युनिकेशंस और वीडियोकॉन मोबाइल पर यह सेवा प्रदान करेंगे। इसके बाद शीघ्र ही टाटा डोकोमो पर भी यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसमें फोटो व वीडियो के अलावा फेसबुक की अन्य सभी संदेश सेवाएं मिलेंगी।


ishahcoudhary33: facebook ki biograhy nhi uses chaiye
littlescientist: ok
Answered by preetykumar6666
3

फेसबुक के उपयोग:

फेसबुक का कथित मिशन "लोगों को साझा करने और दुनिया को अधिक खुला और जुड़ा बनाने की शक्ति देना है।"

एक ऑनलाइन स्पेस में व्यक्तिगत जुड़ाव फेसबुक का मुख्य उद्देश्य है।

यह व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को एक सरल, संक्षिप्त तरीके से दोस्तों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है, उनके साथ विचार, समाचार और मल्टीमीडिया सामग्री साझा करता है।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपने कई दोस्तों के साथ एक बार पोस्ट के माध्यम से जुड़ने की अनुमति देता है जो व्यक्तियों की एक निर्धारित सूची के लिए बाहर जाते हैं

यह लोगों को अपने दोस्तों के साथ रखने और सीधे संदेश के माध्यम से व्यक्तियों से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है।

यह व्यक्तियों को सार्वजनिक आंकड़ों और व्यवसायों से भी जुड़ने देता है।

Hope it helped.......

Similar questions