Hindi, asked by dilpreetkaur2348, 1 year ago

essay on विज्ञान का मानव विकास में योगधान

Answers

Answered by Latinoheats2005
4
मानव विकास और परिवार विज्ञान (एचडीएफएस) प्रमुख व्यक्तियों और परिवारों को शैक्षिक, निवारक और हस्तक्षेप सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार करता है, जो व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामुदायिक स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं। छात्र परिवार सेवाओं, बाल देखभाल सेवाओं या परिवार और उपभोक्ता विज्ञान में शिक्षक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। विद्यार्थी व्यक्तिगत और परिवार के लिए व्यक्तिगत और उपभोक्ता विकल्पों के साथ हर उम्र के लोगों की सहायता करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करते हैं।

मानव विकास और पारिवारिक विज्ञान प्रमुख पारिवारिक संबंधों पर राष्ट्रीय परिषद के माध्यम से प्रमाणित पारिवारिक जीवन शिक्षक (सीएफएलई) के लिए एक अनुमोदित कार्यक्रम है। यह उन स्नातकों को अनुमति देता है जिन्होंने आवश्यक सीएफएल कोर्स पूरा कर लिया है, प्रमाण पत्र परीक्षा लेने के विरुद्ध एक संक्षिप्त सीएफएल एप्लीकेशन के माध्यम से प्रमाणित होने के लिए, उन्हें समय और पैसा बचाने के लिए।

क्यों मानव विकास और परिवार विज्ञान का अध्ययन?

मानव विकास और परिवार विज्ञान प्रमुख विद्यार्थियों और परिवारों को शैक्षिक, निवारक और हस्तक्षेप सेवा प्रदान करने के लिए तैयार करता है, जो व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामुदायिक स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं। विद्यार्थी व्यक्तिगत और परिवार के लिए व्यक्तिगत और उपभोक्ता विकल्पों के साथ हर उम्र के लोगों की सहायता करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करते हैं।
Similar questions