Hindi, asked by alib3616, 11 months ago

Essay on Why should we set the birds free in hindi

Answers

Answered by always69
0
आंदोलन और पर्याप्त व्यायाम का अभाव

उड़ान पक्षियों के लिए एक सहज जैविक कार्य है, फिर भी एक मानक कॉकैटो पिंजरे में पक्षी को पूरी तरह से अपने पंखों को फैलाने की अनुमति नहीं है, अकेले उड़ना। पक्षियों जो सामान्य रूप से जंगली में विशाल दूरी पर उड़ते हैं, छोटे स्थानों में सीमित होते हैं और व्यायाम से इनकार करते हैं।

अन्य पक्षियों के साथ सामाजिक संपर्क की कमी

जंगली में, ज्यादातर कॉकैटोओस और तोते समूह में रहते हैं, अपनी दैनिक गतिविधियों को जोड़े, छोटे परिवार समूहों या भेड़-बकरियों में ले जाते हैं। जोड़ी बंधुआ पक्षी आमतौर पर अपने पूरे जीवन के साथ एक साथ रहते हैं। कैद में, हालांकि, ये स्वाभाविक रूप से सामाजिक पक्षी अलग-थलग होते हैं, आम तौर पर एकान्त कारावास में होते हैं। वे साहचर्य से वंचित हैं, अपनी तरह से संबंध बनाने की क्षमता और प्राकृतिक प्रजनन कार्यों को चलाने का अवसर।

पर्याप्त भोजन और पोषण का अभाव

जंगली पक्षियों की किस्मों और पौधों सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं। उदाहरण के लिए, सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटू को 55 प्रजातियों के पौधे, जिसमें बीज, जड़, फलों, जामुन और फूल शामिल हैं, खाया गया है। कैद में, पक्षियों को आम तौर पर केवल कुछ भिन्न बीज युक्त एक व्यावसायिक मिश्रण खिलाया जाता

जंगली में, धूप, बारिश और तापमान में बदलाव पक्षियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। कैप्टिव पक्षी कभी भी इन प्राकृतिक चक्रों का अनुभव नहीं कर सकते हैं इसके अलावा, उन्हें अक्सर गंदा पिंजरों के अधीन हैं।



जंगली पक्षियों को शिकारियों और अनुपयुक्त वातावरण से दूर उड़ने, अपने झुंड में शामिल होने या वनस्पति के बीच छुपाने से स्वयं को बचा लेते हैं। पिंजरे में एक पक्षी पूरी तरह से असहाय, निर्भर और सुरक्षा के लिए अपने 'मालिक' की दया पर है।

100 साल तक रहने वाले पक्षियों को मानव आनंद के लिए तंग पिंजरे में जीवित रहने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। पशु लिबरेशन दुकानों और बाजारों से जंगली पक्षियों की बिक्री के लिए गैरकानूनी घोषित कर रहे हैं

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1259889#readmore
Answered by kakalim044
0

Answer:

Aloo khake jio bhailog

Explanation:

Aloo khake maro bhailog

Similar questions