Computer Science, asked by Girishbhai1001, 10 months ago

Essay swach bharat,vikshit bharat,hariyaru bharat,mara swapn nu bharat​

Answers

Answered by njha9665
0

Explanation:

स्वच्छ भारत अभियान

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

इस अभियान का उद्देश्य अगले पांच वर्ष में स्वच्छ भारत का लक्ष्य प्राप्त करना है ताकि बापू की 150वीं जयंती को इस लक्ष्य की प्राप्ति के रूप में मनाया जा सके। स्वच्छ भारत अभियान - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है, सफाई करने की दिशा में प्रतिवर्ष 100 घंटे के श्रमदान के लिए लोगों को प्रेरित करता है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा मृदला सिन्‍हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अम्‍बानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा की टीम जैसी नौ नामचीन हस्तियों को आमंत्रित किया गया कि वह भी स्‍वच्‍छ भारत अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें, इसकी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा करें और अन्‍य नौ लोगों को भी अपने साथ जोड़ें, ताकि यह एक श्रृंखला बन जाएं।

Answered by srishti358389
0

Explanation:

स्वच्छ भारत अभियान को स्वच्छ भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को, महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती के मौके पर आधिकारिक तौर पर, नई दिल्ली के राजघाट से शुरू किया गया था। इस पूरे सप्ताह को स्वच्छता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

नरेंद्र मोदी जी ने गांधी जी के 150वें जन्म उत्सव तक जो कि 2019 में पूरा होगा, पूरे भारत को स्वच्छ बनाने के इरादे से इस मिशन को शुरु किया। अब तक भारत के ग्रामीण क्षेत्र में जो आंकड़े 2014 में 40% पर सीमित थे, वे बढ़ कर 98% हो गये हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगें को सफाई के प्रति जागरूक करना है और भारत को स्वच्छ बनाना है, जो कि महात्मा गांधी जी का सपना था और उनके जन्म दिन को मनाने का इससे अच्छा तरीका क्या हो सकता है।

Similar questions