Hindi, asked by jinujeny6288, 1 year ago

essay writing on holi festival in hindi

Answers

Answered by praneet2
3
होली रंगों का एक शानदार उत्सव है जो भारत में हिन्दु धर्म के लोग हर साल बड़ी धूमधाम से मनाते है। ये पर्व हर साल वसंत ऋतु के समय फागुन (मार्च) के महीने में आता है जो दिवाली की तरह सबसे ज्यादा खुशी देने वाला त्योहार है। ये हर साल चैत्र महीने के पहले दिन मनाया जाता है। इस दौरान पूरी प्रकृति और वातावरण बेहद सुंदर और रंगीन नजर आते है।होली का ये उत्सव फागुन के अंतिम दिन होलिका दहन की शाम से शुरु होता है और अगला दिन रंगों में सराबोर होने के लिये होता है। बच्चे इस पर्व का बड़े उत्सुकता के साथ इंतजार करते है तथा आने से पहले ही रंग, पिचकारी, और गुब्बारे आदि की तैयारी में लग जाते है साथ ही सड़क के चौराहे पर लकड़ी, घास, और गोबर के ढ़ेर को जलाकर होलिका दहन की प्रथा को निभाते है।

सभी रात में एक जगह इकठ्ठा होकर लकड़ी, घास, और गोबर के ढ़ेर को जलाकर होलिका दहन की रिवाज को संपन्न करते है। इसमें महिलाऐं रीति से संबंधित गीत भी गाती है। इस दौरान सभी खुशनुमा माहौल में होते है और होली खेलने के लिये अगली सुबह का इंतजार करते है। इस दिन सभी लोग सामाजिक विभेद को भुलाकर एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करते है साथ ही स्वादिष्ट पकवानों और मिठाईयाँ बाँटकर खुशी का इजहार करते है।

Answered by ItzSanam126
3

                              होली

होली पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला रंगों का त्योहार है। हिंदू होली को प्रेम और खुशी के त्योहार के रूप में मनाते हैं, दुश्मनी, लालच, घृणा और प्रेम और नएपन के नए जीवन को अपनाते हैं।

फाल्गुन के हिंदू कैलेंडर माह में वसंत ऋतु में होली मनाई जाती है, जिसे आमतौर पर मार्च के ग्रेगोरियन कैलेंडर महीने या कभी-कभी फरवरी के अंत में भी मनाया जाता है। होलिका दहन के साथ पूर्णिमा की रात यह दो दिवसीय त्योहार है। अगले दिन मुख्य होली का त्यौहार मनाया जाता है। यह भी फसल के साथ मेल खाता है और गेहूं फलता है।

वसंत सर्दियों के अंत का प्रतीक है और गर्मियों से पहले होता है। इसलिए, वसंत की जलवायु विशेष रूप से मनभावन होती है, जब फूल उगते हैं, तो होली को रंगों के त्योहार के रूप में मनाया जाता है, प्रकृति की वसंत सुंदरता और अच्छी फसल के लिए।

Similar questions