Hindi, asked by mohanmakwana32, 1 year ago

essay writing on topic Delhi having minimum 10 to 12 lines

Answers

Answered by Vaishnavi18
2
दिल्ली भारत की पारंपरिक और वर्तमान राजधानी है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह 13 लाख से अधिक की आबादी वाले मुंबई के बाद दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। दिल्ली भी भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है।
दिल्ली पूर्व में यमुना नदी द्वारा गठित त्रिकोण में खड़ा है और पश्चिम और दक्षिण में अरावली पर्वतमाला से निकलता है। यह पूरब को छोड़कर सभी जगहों पर हरियाणा से घिरा हुआ है जहां उत्तर प्रदेश के साथ सीमाएं हैं, दिल्ली में अर्द्ध शुष्क वातावरण है, जिसमें गर्मी और सर्दियों के तापमान के बीच उच्च अंतर है।
भारत की राजधानी होने के नाते, दिल्ली सभी राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र स्तर है। यह दिल्ली में है कि राजनीतिक भाग्य बनाये गए या विवादित हो गए हैं और राष्ट्र की नियति लिखी गई है। एक बार जब यह शाही सत्ता का शहर था बाद में यह औपनिवेशिक शक्ति की सीट थी। फिर यह नौकरशाही शक्ति का केंद्र था। अब यह कॉर्पोरेट पावर का महत्वपूर्ण क्षेत्र भी उभर रहा है।
दिल्ली की प्रमुख खाद्य फसलों में गेहूं, बाजरा, ज्वार, ग्राम और मक्का हैं, फिर भी अब इसे फूड फसल से सब्जियों और फलों के फसल, डेयरी और मुर्गी पालन, फूलों की खेती आदि में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह क्षेत्र में खाद्य फसलों की तुलना में अधिक फायदेमंद है।
दिल्ली हमेशा गतिविधि, कला, संस्कृति, फैशन आदि का केंद्र रहा है और ऐसा जारी रहेगा।
धन्यवाद!अगर आपको उत्तर पसंद आया तो कृपया इसे सर्वश्रेष्ठ के रूप में चिह्नित करें! 
Similar questions