Hindi, asked by manmohansahu366, 3 months ago

एटीएम उपयोग करने के तरीकों को बिदुवार
लिखिए

Answers

Answered by Anonymous
1

Explanation:

क्या आप जानते हैं की ये ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले? आप सभी ने तो ATM के बारे में पहले सुना ही होगा. पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे की ये काम कैसे करता है. यदि आप इसके बारे में जानते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है और यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों कोएटीएम क्या है और कैसे use करे? के बारे में पूरी जानकरी देने जा रहा हूँ जिससे आप अपने सारे doubts clear कर सकेंगे.

ATM के बारे में जान लेने से ही सबकुछ नहीं हो जाता है, बल्कि इसका कैसे इस्तमाल किया जाता है और किन सावधानियों का आपको विशेष ख़याल रखना चहिये इत्यादि के बारे में भी आप इस post में विस्तृत रूप से जानेंगे.

पहले ये जान लेते है के ATM का full form क्या है? इसका full form है Automatic Teller Machine (ATM), जो की एक automatic banking machine (ABM) भी है इसके साथ जो की सभी customer को अपने basic transactions को पूर्ण करने के लिए मदद करता है और वो भी बिना किसी bank representatives के help के बिना.

देखा जाये तो मुख्यत दो प्रकार के Automatic teller machine (ATMs) हैं. पहला वाला जो की basic ATM है जो की Customers को पैसे निकलने (withdraw) और अपने account report देखने के लिए मदद करता है. वहीँ दूसरा ATM थोडा complex है क्यूंकि इसके काम थोडा complex हैं, जैसे इसमें आप deposit, credit card payment facilities और account information को report कर सकते हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये ये ATM क्या होता है और इसे use करने का तरिका की पूरी जानकरी हिंदी में.

Similar questions