English, asked by poojarihan292, 1 month ago

एट व्हाट टाइम ऑफ द ईयर वास द लिटिल गर्ल वाकिंग वेयर फुट ऑन द रोड​

Answers

Answered by ahmadkhudija
1

Answer:

Short summary of The Little Girl in hindi

कहानी में केजिया नाम की एक छोटी लड़की थी। वह अपने पिता, अपनी माँ और अपनी दादी के साथ रहती है। साथ ही, वह अपने पिता से डरती थी और हर समय उससे बचने की कोशिश करती थी। इसके अलावा, वह अपने पिता को ऑफिस के लिए निकलते हुए देखकर सुकून महसूस करती है।

वह अपने पिता से इतना डरती थी कि वह उसके सामने उसी तरह से कांपता था जैसे वह उसे कठोर, आलोचनात्मक और कठोर दिखाई देता है। इसके अलावा, उसकी दादी ने उसे अपने माता-पिता को बेहतर ढंग से समझने के लिए कहा कि वह उसे अपने माता-पिता के साथ चैट करने के लिए ड्राइंग-रूम में जाने के लिए क्यों प्रोत्साहित करेगी। फिर फिर से वह उन्हें उसकी ओर ठंडा पाता है।

इसलिए, एक दिन उसकी दादी ने केजिया को उसके पिता के जन्मदिन के लिए एक पिन कुशन तैयार करने का सुझाव दिया।

नतीजतन, केज़िया पिनकुशन आवरण के तीन किनारों पर टाँके लगाता है। लेकिन उसके बाद, उसे कुछ के साथ कुशन भरने की जरूरत है। यही कारण है कि वह अपनी माँ के कमरे में 6 नंबर बिस्तर की मेज पर जाती है, वहाँ उसे ठीक कागज की कई शीट मिलती हैं।

फिर उसने कागज को छोटे टुकड़ों में फाड़ दिया और पिनकुशन को भर दिया और आगे की तरफ सीना। हालाँकि, वह यह नहीं जानती कि उन कागजात में पोर्ट अथॉरिटी के लिए उसके पिता का बहुत महत्वपूर्ण भाषण है। हालाँकि उसने अपनी गलती स्वीकार कर ली और यह बताने की कोशिश करती है कि वह ऐसा क्यों करती है।

लेकिन उसके पिता ने उसकी वजह को सुनने के लिए बहुत गुस्सा किया और उसे अपनी हथेली पर एक शासक के साथ दंडित किया। हालाँकि, वह यह समझने में असफल रही कि अपनी गलती स्वीकार करने के बाद भी वह सज़ा के लिए क्यों बाहर निकली। बहुत खुशी से उसने कहा, “भगवान ने पिता के लिए क्या किया?”

सबसे महत्वपूर्ण बात, एक शाम उसने मिस्टर मैकडोनाल्ड्स को अपने 5 बच्चों के साथ खेलते, हंसते और उनके साथ आनंद लेते देखा। इस घटना ने केज़िया को प्रभावित किया कि सभी पिता समान नहीं हैं। उसने निष्कर्ष निकाला कि, कुछ पिता श्री मैकडॉनल्ड्स की तरह देखभाल और प्यार कर रहे हैं और कुछ अपने पिता की तरह कठोर हैं।

हालांकि, उसके पिता के प्रति उसका रवैया बदल गया। किसी दिन, उसकी माँ को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है और उसकी दादी उसके साथ जाती है। इसलिए, कुक के साथ केजिया घर में अकेली थी। दिन तो ठीक चला लेकिन रात एक अलग मुद्दा था। आधी रात में, वह डर से चिल्ला उठी और रोने लगी क्योंकि वह एक भयानक दुःस्वप्न था। जब केज़िया ने अपनी आँखें खोलीं तो उसने अपने पिता को अपने बगल में देखा। उसके पिता उसे अपने बेडरूम में ले गए और उसे अपने बिस्तर पर आरामदायक और गर्म कर दिया। इसके अलावा, उसके पिता ने उसे अपने पैरों से अपने पैरों को रगड़ने और उन्हें गर्म करने के लिए कहा। वह आराम और सुरक्षित महसूस करने के साथ रात बिताती है।

उसके बाद, उसने महसूस किया कि उसके पिता बुरे व्यक्ति नहीं थे। और वह अपने तरीके से उससे प्यार करता है और उसकी देखभाल करता है। इसके अलावा, उसे अपने परिवार के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक पूरे दिन काम करना पड़ा और शाम तक उसके साथ खेलने के लिए बहुत थका हुआ था।

Explanation:

Similar questions