Hindi, asked by sabeena1985, 8 months ago

excersise importance in hindi​

Answers

Answered by atulanand49
2

Answer:

हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है, लेकिन हम नहीं जानते कि व्यायाम हमारे लिए क्यों या क्या कर सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम खानाबदोश पूर्वजों से विकसित हुए हैं, जो अपना सारा समय भोजन और आश्रय की तलाश में घूमने में बिताते हैं, दैनिक आधार पर बड़ी दूरी की यात्रा करते हैं। हमारे शरीर डिजाइन किए गए हैं और नियमित रूप से सक्रिय होने के लिए विकसित हुए हैं।

उसी तरह जिस तरह से एक स्पोर्ट्स कार तेजी से जाने के लिए डिज़ाइन की गई है, हमें स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि स्पोर्ट्स कार को शहर के केंद्र के माध्यम से 3 मील की गोल यात्रा के लिए सप्ताह में एक बार निकाला जाता है, तो यह संभवतः इंजन की समस्याओं को काफी तेज़ी से विकसित करेगा।

समय के साथ-साथ लोग समस्याओं का भी विकास करते हैं यदि वे एक डेस्क पर या टीवी के सामने पूरे दिन बैठते हैं और व्यायाम की मात्रा को कम करते हैं।

व्यायाम के लाभ

नियमित व्यायाम और फिटनेस बनाए रखने के कई लाभ हैं और इनमें शामिल हैं:

व्यायाम से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है

व्यायाम आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके हृदय प्रणाली की ताकत और दक्षता दोनों को बेहतर बनाता है। जब आपका कार्डियोवस्कुलर सिस्टम बेहतर काम करता है तो सब कुछ आसान लगता है और आपके पास जीवन में मज़ेदार चीज़ों के लिए अधिक ऊर्जा होती है।

व्यायाम से मांसपेशियों की ताकत में सुधार होता है

सक्रिय रहने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जोड़ों, tendons और स्नायुबंधन लचीले होते हैं, जिससे आप अधिक आसानी से आगे बढ़ सकते हैं और चोट से बच सकते हैं। मजबूत मांसपेशियों और स्नायुबंधन जोड़ों को उचित संरेखण में रखकर आपके जोड़ों और पीठ के निचले हिस्से के दर्द के जोखिम को कम करते हैं । वे समन्वय और संतुलन में भी सुधार करते हैं।

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए व्यायाम आपकी मदद कर सकता है

Read more at: https://www.skillsyouneed.com/ps/exercise.html

Similar questions