Geography, asked by Lalhriattluangi8138, 11 months ago

Explain how the himalayas were formed in hindi.

Answers

Answered by poonamagarwal5p7fnku
7
लाखों साल पहले, लैंडमास जिसे अब भारत कहा जाता है, लगता है .. ऑस्ट्रेलियाई तट से कहीं भी स्थित द्वीप का एक टुकड़ा था, जो बाद में यूरेशियन प्लेट के खिलाफ कुचलने और टक्कर मारने के लिए उत्तर की तरफ बहने लगा। तो प्लेट में टेक्टोनिक बदलाव हिमालय के गठन का कारण है।

एक बेहतर समझ के लिए,

माना जाता है कि मिट्टी के स्लैब के दो टुकड़े एक टेबल पर एक दूरी पर रखा गया है। आइए इन दो स्लैब 'एन' और 'एस' को कॉल करें। स्लैब एन यूरेशियन प्लेट है .. 'एस' भारतीय प्लेट। स्लैब एस पर उत्तर की दिशा में बल लागू करना शुरू करें। यह स्लैब एन के साथ चलता है और टकराता है। जब आप स्लैब एस के खिलाफ बल लागू करते हैं, तो मिट्टी को ताजा और लचीला मानते हुए, चलने / निर्माण करने के लिए शुरू होता है बल के आवेदन की दिशा के लिए लंबवत दिशा में। हिमालय के साथ भी यही मामला है। और बल टेक्टोनिक प्लेट में बदलाव के कारण है, जो काफी क्रमिक और निरंतर है। यह अभी भी माना जाता है कि वही सामान हर साल दोहराया जाता है, हालांकि गुरुत्वाकर्षण बल और भूकंप के प्रभावों ने उन प्रभावों का सामना किया है जो परिवर्तनों को कम समय में महत्वहीन दिखते हैं।

उपरोक्त समझाया गया है 'हिमालय' का 'आलय' हिस्सा है। जब यह 'हिमा' भाग की बात आती है, तो कम दबाव और तापमान वाले उच्च ऊंचाई बर्फ / हिमनदों की रक्षा - बनाए रखने के लिए एक आदर्श वातावरण का उपयोग करती है।

नोट: हिमालय को दुनिया की सबसे छोटी पर्वत श्रृंखला कहा जाता है। तो, ये पहाड़ (अपेक्षाकृत) हाल ही में बने हैं और तथ्य के मामले में हैं .. अभी भी गठन के चरण में हैं।


Attachments:
Answered by usha977113
4

Explanation:

यूरेशिया और भारत प्लेटों के बीच यह टकराव समुंद्री प्लेट के हो जाने के बाद समुंद्री टकराव के बाद महाद्वीपों में बदल गया और केंद्रीय हिमालय की रचना हुई I

Similar questions