English, asked by palaksingla, 1 year ago

explain me the Gulliver travel in easy words or in hindi

Answers

Answered by Anonymous
3
heya friend here is your answer !!!!!!!!!!!!!
पुस्तक की शुरुआत एक बहुत ही छोटी प्रस्तावना के साथ होती है जिसमें गुलिवर, तत्कालीन पुस्तकों की शैली में, अपने जीवन की संक्षिप्त रुपरेखा देते हैं और अपनी यात्राओं से पहले के इतिहास को बताते हैं।

उन्हें यात्रा में बहुत मजा आता है, हालांकि यात्राओं को पसंद करने के कारण ही उनका पतन होता है।

अपनी पहली यात्रा में, गुलिवर एक जहाज के साथ डूब जाते हैं और जब उन्हें होश आता है तो वे अपने आप को एक कैद में पाते हैं। जिन लोगों ने उन्हें बंधक बनाया है उनका आकार सामान्य मानव के आकार से बारह गुना कम है, उनकी उंचाई 6 इंच (15 सेंटीमीटर) से भी कम है, वे पडौसी और विरोधी देशों लिलिपुट और ब्लेफुस्कू के निवासी हैं।

अच्छे व्यवहार का आश्वासन देने के बाद उन्हें लिलिपुट में रहने की जगह दे दी जाती है और वे दरबार के पसंदीदा बन जाते हैं। यहीं से, पुस्तक में गुलिवर के द्वारा लिलिपुट की दरबार का प्रेक्षण शुरू हो जाता है। गुलिवर लिलिपुट के लोगों की, उनके पडौसी ब्लेफुस्कू के बेड़े को चुराने में मदद करता है। जिससे लिलिपुट के लोग ब्लेफुस्कू के लोगों पर कब्जा कर लेते हैं। हालांकि, वह इस देश को लिलिपुट के प्रान्त में मिलाने से इनकार कर देता है, यह बात राजा और दरबार को पसंद नहीं आती. गुलिवर पर राजद्रोह का आरोप लगाया जाता है और उसे अंधा बना देने की सजा सुनाई जाती है। एक दयालु मित्र की मदद से, गुलिवर बच कर ब्लेफुस्कू चला जाता है, जहां उसे एक परित्यक्त नाव मिलती है, इस नाव पर सवार होकर किसी तरह वह एक गुजरते हुए जहाज तक पहुंच जाता है जो उसे सुरक्षित रूप से उसके घर पंहुचा देता है।

लिलिपुट में रहने के लिए गुलिवर को जो इमारत दी गयी, वह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस खंड में वे इसका वर्णन एक मंदिर के रूप में करते हैं, जिसमें कुछ साल पहले एक हत्या हुई थी और इसलिए इस इमारत को छोड़ दिया गया था। ई जाती है। एक दयालु मित्र की मदद से, गुलिवर बच कर ब्लेफुस्कू चला जाता है, जहां उसे एक परित्यक्त नाव मिलती है, इस नाव पर सवार होकर किसी तरह वह एक गुजरते हुए जहाज तक पहुंच जाता है जो उसे सुरक्षित रूप से उसके घर पंहुचा देता है।

लिलिपुट में रहने के लिए गुलिवर को जो इमारत दी गयी, वह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस खंड में वे इसका वर्णन एक मंदिर के रूप में करते हैं, जिसमें कुछ साल पहले एक हत्या हुई थी और इसलिए इस इमारत को छोड़ दिया गया था।



plz mark it as brainliest
if it helps !!!!!!!!☺☺☺☺☺☺☺☺☺☺

palaksingla: aapke ro pura chapter likh diya
palaksingla: muje easy language or hindi mai btao
palaksingla: ki is chapter mai kya hota h
Anonymous: ok
Anonymous: plz mark
Anonymous: me as brainliest
Similar questions