Social Sciences, asked by yuvrajjakhar19p7a6t5, 1 year ago

explain the major factor responsible for formation of soil in Hindi language

Answers

Answered by Anonymous
0

मिट्टी के गठन के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक:
 
1. अभिभावक सामग्री:

मिट्टी के निर्माण के लिए सामग्री मुख्य रूप से चट्टानों से ली गई है और इसे मिट्टी के वैज्ञानिकों द्वारा मूल सामग्री के रूप में जाना जाता है। मूल सामग्री मिट्टी के रंग, इसकी खनिज संरचना और बनावट का निर्धारण करती है।

2. राहत:

राहत मिट्टी के गठन की प्रक्रिया को कई तरीकों से प्रभावित करती है, जमीन की ढलान सबसे महत्वपूर्ण है। खड़ी ढलान पानी के तेज प्रवाह को प्रोत्साहित करती है और मिट्टी के गठन की प्रक्रिया में बाधा डालती है। खड़ी ढलान के इलाकों में मिट्टी का क्षरण भी हो सकता है। चंबल रेवेन्स मिट्टी के कटाव का एक महत्वपूर्ण उदाहरण प्रदान करते हैं।

3. जलवायु:

मिट्टी के गठन में जलवायु एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारक है। मिट्टी के गठन को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कारक तापमान और वर्षा की मात्रा और मौसमी वितरण हैं। जलवायु अभिभावक सामग्री के मौसम के प्रकार और प्रभावशीलता को नियंत्रित करता है, मिट्टी के माध्यम से पानी की मात्रा और उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवों के प्रकार की मात्रा।

4. प्राकृतिक वनस्पति:

प्राकृतिक वनस्पति राहत और जलवायु के संयुक्त प्रभाव को दर्शाती है। मिट्टी का गठन और विकास वनस्पति के विकास से बहुत प्रभावित है। क्षीण पत्ती सामग्री मिट्टी में बहुत जरूरी आर्द्रता जोड़ती है जिससे इसकी प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है। घनी जंगली इलाकों में भारत में कुछ बेहतरीन मिट्टी शामिल हैं। भारत में वनस्पतियों के प्रकार और मिट्टी के प्रकार के बीच घनिष्ठ संबंध है।


Similar questions