Sociology, asked by beverlyevershed3207, 1 year ago

Explain the need and importance of physical education in hindi

Answers

Answered by knprajapati08
7

शारीरिक शिक्षा का महत्त्व निबंध Importance of Physical Education in Hindi

क्या शारीरिक शिक्षा को आप सामान्य ज्ञान मानते हैं?
क्या आप शारीरिक शिक्षा के अर्थ, परिभाषा व उद्देश्य को जानते हैं?

शारीरिक शिक्षा का तात्पर्य शारीरिक व्यायाम, खेल और स्वच्छता में व्यवस्थित निर्देश प्रदान करने की प्रक्रिया को दर्शाता है। यह शब्द आमतौर पर स्कूल और कॉलेजों में शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है।

इस शिक्षा का उद्देश्य एक छात्र को स्वस्थ शरीर, मन और आचरण का प्रशिक्षण देना है। स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ मन रखने के लिए, एक छात्र को नियमित शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होती है।

स्कूल की पढ़ाई के बाद छात्रों के मस्तिष्क थके हुए हो जाते हैं। उनका मन कोई भी काम करने से इनकार करता है इसलिए, मनोदशा और मन की ताज़गी के लिए, उन्हें शारीरिक और मानसिक कार्यों के कुछ संगठित रूपों की आवश्यकता होती है।

शारीरिक शिक्षा का महत्त्व निबंध IMPORTANCE OF PHYSICAL EDUCATION IN HINDI

मारे जीवन में घर शिक्षा का प्रथम स्थान होता है और माता-पिता अपने बच्चों के प्रथम शिक्षक होते हैं। हर बच्चा अपनी माता से सबसे पहले बोलना सीखता हैं। माता-पिता ही वह होते हैं जो हमें शिक्षा का सही महत्व सिखाते हैं। हम धीरे-धीरे पढ़ाई करते हैं और एक-एक कर सीढी चढ़ कर अपने दसवीं तक पढाई पूरी करते हैं। परंतु जीवन में और ज्यादा ज्ञान और तकनीकी जानकारी पाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना बहुत आवश्यक होता है।

आज के दिन में ज्यादातर लोग शिक्षा का मतलब नौकरी पाना समझते हैं परंतु अगर कोई व्यक्ति सही शिक्षा प्राप्त करें तो वह दुनिया की हर ऊंचाई पर पहुंच सकता है। हम युवाओं को हमेशा बड़ा सोचना सोचना चाहिए – नौकरी पाना नहीं,नौकरी देने की सोच रखना चाहिए। जीवन में हमें हमेशा बड़ी सोच रखना चाहिए क्योंकि अगर हम सोचेंगे ही नहीं तो पाएंगे कैसे? हमेशा हमें अपने लक्ष्य को स्पष्ट रखना चाहिए इससे आप अपने  निर्धारित किए हुए लक्ष्य के अनुसार शिक्षा प्राप्त करते हैं।

हमारे शिक्षक हमारे लिए भगवान समान होते हैं क्योंकि माता-पिता के बाद हमें जीवन में सुविचार, व्यक्तित्व विकास एवं पूर्ण शिक्षा के लिए हमारे शिक्षक ही तो प्रदान करते हैं। उन्हीं के मार्गदर्शन से हम अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं। सरकार द्वारा भी कई प्रकार के योजनाओं तथा कार्यक्रमों को भी घर-घर तक शिक्षा पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। साथ ही सरकार द्वारा टेलीविजन चैनलों पर भी शिक्षा को बढ़ाने के लिए विज्ञापन दिए जा रहे हैं।

Similar questions