English, asked by fazeenkhan236, 2 months ago

Explain the poem in hindi and give the theme of this story.​

Attachments:

Answers

Answered by ky16803483
1

Answer:

जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण सबक सिखाती है। कविता की अवधारणा को समझने के लिए शीर्षक पर्याप्त है। कवि डगलस मल्लोच हमें बताना चाहते हैं कि आप जो भी बनना चाहते हैं या जो कुछ भी हो सकते हैं, बस उस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए।

कवि प्रकृति का उदाहरण देकर कविता शुरू करता है। वह कहते हैं कि यदि आप पहाड़ी की चोटी पर पाइन नहीं कर पा रहे हैं तो बस स्क्रब बनने की कोशिश करें जो कि थोड़ा ऊंचा घास है लेकिन धारा के किनारे आपको सबसे अच्छा स्क्रब होना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आप किसी कार्यालय के बॉस नहीं हो सकते हैं, तो बस आप एक कार्यकर्ता बनने की कोशिश करेंगे, लेकिन उस कार्यालय के सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता बन सकते हैं। अगर हम पेड़ की तरह मज़बूत नहीं हो सकते तो कवि हमें फिर से बुश बनना सिखाता है। अगर हम एक झाड़ी नहीं भी हो सकते हैं तो थोड़ी घास।

डगलस मैलोच का कहना है कि हम सबसे खुश हैं। वह संगीत का उदाहरण देता है। वह कहते हैं कि अगर हम अच्छा संगीत नहीं बन सकते हैं तो झील में खुशगवार बास बन सकते हैं। हम सभी कप्तान नहीं बन सकते क्योंकि चालक दल का मैदान भी किसी का इंतजार कर रहा है। अगर सभी खुद से कप्तान हैं तो हर बात सिर्फ एक गड़बड़ बन जाएगी।

इस दुनिया में हर किसी के लिए कुछ न कुछ काम होता है। ऐसा कोई नहीं है जिसके पास कोई काम न हो। एक बड़ा काम करना है लेकिन इस पर अमल करने वाले लोग कम हैं जो काम पूरा करना है वह बहुत दूर नहीं है। यदि हम राजमार्ग नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम निशान हो सकते हैं। अगर हम जलते हुए सूरज नहीं बन पाए तो हम स्टार हो सकते हैं। आकार जीतने और हारने से कोई फर्क नहीं पड़ता, आप जो भी हैं सबसे अच्छा है।

Similar questions