Political Science, asked by neha6078, 10 months ago

explain the president in hindi​

Answers

Answered by sahoosamridhi
2

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बनी मंत्रिपरिषद् के माध्यम से राष्ट्रपति इन शक्तियों का प्रयोग करता है. वह पाँच वर्ष के लिए चुना जाता है. राष्ट्रपति पद के लिए सीधा जनता के द्वारा निवार्चन नहीं होता. उसका निर्वाचन अप्रत्यक्ष तरीके से होता है. इसका अर्थ है कि राष्ट्रपति का निर्वाचन आम नागरिक नहीं बल्कि निर्वाचित विधायक और सांसद करते हैं. यह निर्वाचन समानुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली और एकल संक्रमणीय मत के सिद्धांत के अनुसार होता है. केवल संसद ही राष्ट्रपति को महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया के द्वारा उसे पद से हटा सकती है. महाभियोग केवल संविधान के उल्लंघन के आधार पर लगाया जा सकता है.

राष्ट्रपति मंत्रिपरिषद् की सलाह मानने को बाध्य है. उसकी शक्ति पर उठे विवाद के कारण संविधान का संशोधन करके यह स्पष्ट कर दिया गया कि राष्ट्रपति मंत्रिपरिषद् की सलाह मानने को बाध्य है. बाद में एक और संशोधन द्वारा यह निर्णय लिया गया कि राष्ट्रपति मंत्रिपरिषद् को अपनी सलाह पर एक बार पुनर्विचार करने के लिए कह सकता है, लेकिन उसे मंत्रिपरिषद् के द्वारा पुनर्विचार के बाद दी गयी सलाह को मानना ही पड़ेगा.

Answered by jnan441
1

अध्यक्ष

राष्ट्रपति सबसे आम तौर पर संदर्भित करता है:

अध्यक्ष (कॉर्पोरेट शीर्षक)

राष्ट्रपति (शिक्षा) , एक कॉलेज या विश्वविद्यालय का नेता

राष्ट्रपति (सरकारी उपाधि)

राष्ट्रपति का भी उल्लेख हो सकता है:

प्रेसीडेंसी एक प्रशासन या कार्यकारी , सामूहिक प्रशासनिक और सरकारी इकाई है जो किसी राज्य या राष्ट्र के राष्ट्रपति के कार्यालय के आसपास मौजूद होती है। यद्यपि अक्सर सरकार की कार्यकारी शाखा , और अक्सर एक एकल निर्वाचित व्यक्ति जो "राष्ट्रपति" का पद धारण करता है, द्वारा निर्धारित किया जाता है, प्रेसीडेंसी में बहुत अधिक सामूहिक लोग शामिल होते हैं, जैसे कि स्टाफ के प्रमुख, सलाहकार और अन्य नौकरशाह। यद्यपि अक्सर एक ही व्यक्ति के नेतृत्व में, राष्ट्रपति पद भी एक सामूहिक प्रकृति का हो सकता है, जैसे कि यूरोपीय संघ की राष्ट्रपति सदस्य राज्यों की विभिन्न राष्ट्रीय सरकारों द्वारा घूर्णन के आधार पर आयोजित किया जाता है। वैकल्पिक रूप से, प्रेसीडेंसी शब्द को कुछ चर्चों के संचालक प्राधिकरण पर भी लागू किया जा सकता है, और यहां तक कि निगम, व्यापार, दान, विश्वविद्यालय आदि में राष्ट्रपति के गैर-सरकारी कार्यालय के धारक या उनके द्वारा संस्थागत व्यवस्था का भी उल्लेख किया जा सकता है। । उदाहरण के लिए, " रेड क्रॉस के राष्ट्रपति ने उनके विचार का समर्थन करने से इनकार कर दिया।" अनावश्यक दबाव और पद की प्रारंभिक समाप्ति के लिए महत्वपूर्ण दायित्व को हतोत्साहित करने के लिए नियम और समर्थन को स्पष्ट नहीं किया गया है। ये राज्य की पहल के अनुसार अभी तक समर्थित नहीं हो सकते हैं। कार्यालय की अवधि और / या फिर से चुनाव को रोकने के लिए योगदानकर्ता दायित्व और धोखाधड़ी दो सबसे सामान्य तरीके हो सकते हैं

राष्ट्रपति द्वारा देश की अध्यक्षता

Similar questions