explanation in hindi
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साखियाँ
साखियाँमानसरोवर सुभर जल , हंसा केलि कराहिं ।
साखियाँमानसरोवर सुभर जल , हंसा केलि कराहिं ।मुकताफल मुकता चुगै , अब उड़ि अनत न जाहिं।1।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।प्रेमी को प्रेमी मिलै , सब विष अमृत होइ ।2।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।प्रेमी को प्रेमी मिलै , सब विष अमृत होइ ।2।अर्थ :- एक सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी को किसी अन्य सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी की तलाश होती है। परन्तु ; कबीरदास जी के अनुसार इस संसार में एक सच्चा भक्त या ईश्वर प्रेमी का मिलना बहुत कठिन है । यदि संयोग से ऎसा संभव हो जाय तो दोनों भक्तों या ईश्वर - प्रेमियों के समस्त विकार मिट जाते हैं ।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।प्रेमी को प्रेमी मिलै , सब विष अमृत होइ ।2।अर्थ :- एक सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी को किसी अन्य सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी की तलाश होती है। परन्तु ; कबीरदास जी के अनुसार इस संसार में एक सच्चा भक्त या ईश्वर प्रेमी का मिलना बहुत कठिन है । यदि संयोग से ऎसा संभव हो जाय तो दोनों भक्तों या ईश्वर - प्रेमियों के समस्त विकार मिट जाते हैं ।हस्ती चढ़िए ज्ञान कौ , सहज दुलीचा डारि ।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।प्रेमी को प्रेमी मिलै , सब विष अमृत होइ ।2।अर्थ :- एक सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी को किसी अन्य सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी की तलाश होती है। परन्तु ; कबीरदास जी के अनुसार इस संसार में एक सच्चा भक्त या ईश्वर प्रेमी का मिलना बहुत कठिन है । यदि संयोग से ऎसा संभव हो जाय तो दोनों भक्तों या ईश्वर - प्रेमियों के समस्त विकार मिट जाते हैं ।हस्ती चढ़िए ज्ञान कौ , सहज दुलीचा डारि ।स्वान रूप संसार है , भूँकन दे झख मारि।3।
अर्थ :- जल से परिपूर्ण संसार रुपी मानसरोवर में संत रुपी हंस स्वच्छंद रुप से जल - क्रीडा करते हुए मुक्ता - फल ( मोती ) चुग रहे हैं । उन्हें इस संसार रुपी सरोवर में इतना आनन्द आ रहा है कि वे अब कहीं दूसरी जगह ( स्वर्गलोक ) नहीं जाना चाहते ।प्रेमी ढूँढ़त मैं फिरौं , प्रेमी मिलै न कोइ ।प्रेमी को प्रेमी मिलै , सब विष अमृत होइ ।2।अर्थ :- एक सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी को किसी अन्य सच्चे भक्त या ईश्वर प्रेमी की तलाश होती है। परन्तु ; कबीरदास जी के अनुसार इस संसार में एक सच्चा भक्त या ईश्वर प्रेमी का मिलना बहुत कठिन है । यदि संयोग से ऎसा संभव हो जाय तो दोनों भक्तों या ईश्वर - प्रेमियों के समस्त विकार मिट जाते हैं ।हस्ती चढ़िए ज्ञान कौ , सहज दुलीचा डारि ।स्वान रूप संसार है , भूँकन दे झख मारि।3।अर्थ :- कबीरदास जी कहते हैं कि यदि सवारी ही करनी है तो ज्ञान रुपी हाथी पर सहजता का दुलीचा (गद्दा) डालकर चढ़ो और कुत्तों (छींटाकशी करनेवालों) के भौंकने की परवाह किए बिना शान से सवारी करो । तात्पर्य यह कि हमें ज्ञानी बनना चाहिए पर हमारे अन्दर विनम्रता का होना बहुत आवश्यक है। इसके अभाव में ज्ञान व्यर्थ - सा हो जाता है । ज्ञानी को लोगों के कुछ कहने या बातों की परवाह किए बिना अपना कर्तव्य करना चाहिए।