English, asked by parmodkhushi21, 7 months ago

फ्रेंडली एंड पेशेंट डेस्क​

Answers

Answered by raotd
3

Answer:

Diabetes Management: डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. हर मिनट के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. एक अध्ययन की बात करें तो साल 2030 तक 98 मिलियन यानी 9.8 करोड़ भारतीय डायबिटीज से पीडित होंगे. मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Type 2 Diabetes and Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ जाता है. टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं. डायबिटीज (Diabetes) आज एक आम (common disease) रोग बन गई है. अगर आप डायबिटीज (diabetic) हैं, तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना की जरूरत है. ऐसे में आपको बहुत सी सलाह भी मि‍लती होंगी जैसे शुगर से बचें (Avoid sugar), बहुत ज्यादा आलू (Diabetes: Potatoes, Good or Bad) न खाएं, वजन कम करें (Lose weight), चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें या ऐसी ही और सलाहें हर डायबि‍टीक (diabetic) को सुनने को मि‍लती होंगी. तो अब सोचने वाली बता यह होती है कि कौन सी सलाह मानी जाए और कौन सी नहीं... अगर आप यह जानना चाहते हैं कि डायबिटीज या मुधमेह क्या है. तो हम आपको बता दें कि डायबिटीज में पेनक्रियाज इंसुलि‍न (insulin) बनाना या तो बहुत कम कर देता है या फिर बंद ही कर देता है. आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सौभाग्य की बात यह है कि कई आहार, फल, सब्जियां हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

Kari Patta For Diabetes: करी पत्ता करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें कैसे

Diabetes Tips: भिंडी का पानी करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं Okra Water

देसी चीजें जो डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल | Diabetes management: Desi ingredients you are likely to find in any regular Indian kitchen

1. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें कुट्ट (Kuttu or Buckwheat May Help Manage Diabetes)

कुट्टू का आटा आपने अक्सर व्रत या ऐसे ही खास मौकों पर खाया होगा. कुट्टू के आटे से आम तौर पर पूडियां या पकोड़े बनाए जाते हैं. असल में कुट्टू का आटा अनाज नहीं, बल्कि फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है. इतना ही नहीं कुट्टू का आटा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिन्हें गेहूं से एलर्जी (wheat allergy) हो. कुट्टू का आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यही वजह है कि व्रत के दौरान इसे खास महत्व दिया जाता है. यह कई बीमारियों से भी लड़ने की ताकत रखता है. इतना ही नहीं वजन कम करने के आपके इरादे में भी कुट्टू का आटा मददगार साबित हो सकता है. फाइबर से भरपूर और ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होने से यह डायबिटीज वालों के लिए बेहतर विकल्प है. कुट्टू के आटे का ग्लिसेमिक इंडेक्स 47 होता है.

Explanation:

Similar questions