Physics, asked by annusharma87805, 4 months ago

फोटोन किसे कहते हैं फोटोन की ऊर्जा व संवेग में संबंध लिखिए​

Answers

Answered by adi2312007
4

Answer:

फोटोन ऊर्जा और संवेग का गमन करती है जिसका मान आवृत्ति पर निर्भर करता है। विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक प्रक्रियाओं द्वारा फोटोन को नष्ट किया जा सकता है या उत्पन्न किया जा सकता है। खाली जगह (स्पेस) में फोटोन का वेग प्रकाश के वेग के बराबर होता है अर्थात फोटोन प्रकाश के वेग से गति करता है।

Explanation:

brain list please......

Answered by vikrambrainly
0

Answer:

फोटोन ऊर्जा और संवेग का गमन करती है जिसका मान आवृत्ति पर निर्भर करता है।

Explanation:

Step 1: फोटॉन द्वारा परिवहन की जाने वाली ऊर्जा और संवेग की मात्रा आवृत्ति पर निर्भर करती है। कई प्राकृतिक प्रणालियों में फोटोन उत्पन्न करने या नष्ट करने की क्षमता होती है। शून्य स्थान में, फोटॉन प्रकाश के समान गति से चलते हैं क्योंकि उनका वेग प्रकाश के समान होता है।

प्रत्येक कण में समान ऊर्जा E (=hv), संवेग p (=h/c), और गति c होती है, जो प्रकाश की गति के समान होती है। विकिरण की शक्ति के बावजूद, दी गई आवृत्ति या तरंग दैर्ध्य के सभी फोटोन में समान ऊर्जा और गति होती है।

Step 2: एक फोटॉन विद्युत चुम्बकीय विकिरण का एक छोटा ऊर्जा कण है, जिसे प्रकाश क्वांटम भी कहा जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के अपने 1905 के खाते में प्रकाश के संचरण के दौरान असतत ऊर्जा पैकेटों के अस्तित्व का प्रस्ताव रखा, जहां पहली बार फोटॉन की अवधारणा सामने आई।

वे वैज्ञानिक जांच के सभी रूपों का रहस्य भी रखते हैं। ब्रह्मांड विज्ञान, ब्रह्मांड के अतीत, वर्तमान और भविष्य का अध्ययन, फोटोन पर निर्भर करता है। तारों से पैदा होने वाले विद्युत चुम्बकीय विकिरण, जैसे कि रेडियो तरंगें और दृश्यमान प्रकाश को देखकर वैज्ञानिक तारों का अध्ययन कर सकते हैं।

फोटोन ऊर्जा और संवेग का गमन करती है जिसका मान आवृत्ति पर निर्भर करता है।

Learn more about similar questions visit

https://brainly.in/question/31168538

https://brainly.in/question/11849503

#SPJ6

Similar questions