Business Studies, asked by sahuyadvendra91, 7 months ago

फुटकर व्यापार के महत्त्व बताइए।(कोई पाँच)​

Answers

Answered by itscraze
2

Answer:

  1. अनेक वस्तुओं का व्यापार- फुटकर व्यापारी अनके वस्तुओं का व्यापार करता है उपभोक्ता की आवश्यकता ही अनेक वस्तुएँ दुकान में रखता है।
  2. क्रय की मात्रा- माल का क्रय-विक्रय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करता है।
  3. उपभोक्ता को विक्रय- माल सीधा उपभोक्ता को बेचता है।
  4. बीच की कड़ी- फुटकर व्यापारी थोक व्यापारी एवं उपभोक्ताओं के बीच की कड़ी है
  5. सफलता- फुटकर व्यापारी की सफलता उनकी विक्रय कला एवं दुकान की सजावट पर निर्भर है।
  6. सीमित व्यापार क्षेत्र- इनका व्यापार क्षेत्र प्राय: सीमित ही होता है उपभोक्ताओं के आस-पास ही उनकी दुकानें होती है इनके गा्रहक भी स्थानीय होते हैं।
  7. व्यक्तिगत सम्पर्क- इनका उपभोक्ताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क रहता है अत: फुटकर व्यापारी इनकी रूचियों का ध्यान रखते हैं।
  8. कम पूॅजी- इनके व्यापार के लिए कम पॅूंजी की आवश्यकता रहती है।
  9. नकद विक्रय- फुटकर व्यापारी अधिकांशत: नकद ही विक्रय करते हैं, परन्तु नियमित एवं परिचित गा्रहकों को माल उधार भी देते रहते हैं।

Hope this was helpful

Mark me s brainleist

Answered by shreta4567
0

फुटकर व्यापार के पाँच महत्त्व ये है:

  1. निर्माता केवल उत्पादन प्रक्रिया और उपयोगी वस्तुओं के निर्माण के बारे में सोचते हैं, उन उत्पादों का वितरण खुदरा विक्रेताओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उत्पादों को कारखानों से एकत्र किया जाता है और अंत में ग्राहकों को बेचने से पहले विभिन्न स्थानों पर वितरित किया जाता है।
  2. खुदरा विक्रेता ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार चुनने के लिए हर समय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध रखते हैं। वे ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार चुनने के लिए विभिन्न मात्रा, ब्रांड और उत्पादों के अन्य गुण प्रदान करते हैं और उन्हें छूट और अन्य सेवाएं भी देते हैं जिससे खरीदार उन पर भरोसा करते हैं।
  3. खुदरा व्यापारी ग्राहकों के सीधे संपर्क में आते हैं, इसलिए, वे निर्माताओं के लिए प्रतिक्रिया तंत्र के रूप में कार्य करते हैं और निर्माताओं की ओर से ग्राहकों के लिए विज्ञापनदाताओं के रूप में भी कार्य करते हैं।
  4. खुदरा व्यापारी ग्राहकों को मरम्मत, ऋण, गारंटी और अन्य सेवाओं का लाभ भी देते हैं जो ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करते हैं।
  5. एक उपभोक्ता के रूप में, हम अपने घरों में कितना स्टोर कर सकते हैं, इसकी एक सीमा होती है और फिर भी हमें तत्काल या विषम समय में किसी चीज की आवश्यकता हो सकती है। खुदरा व्यापारी उपभोक्ता को खरीदारी का सुविधाजनक समय देते हैं ताकि उपभोक्ता जरूरत पड़ने पर अपनी जरूरत की चीजें खरीद सके।

#SPJ2

Similar questions