Psychology, asked by mdraquibansari786, 8 months ago

फादर ऑफ मेडिसिन के नाम से किसे जाना जाता है

Answers

Answered by ansarishazia13
0

Answer:

हिप्पोक्रेट्स को चिकित्सा के जनक (फादर ऑफ मेडिसिन)के रूप में जाना जाता है।

Explanation:

  • हिप्पोक्रेट्स चिकित्सा के जनक हैं। उन्होंने पाया कि रोग अंधविश्वास के कारण नहीं है, यह प्राकृतिक प्रक्रिया के कारण होता है। चिकित्सा में उनके योगदान में रोग का विस्तृत अवलोकन शामिल था।
  • उन्हें चिकित्सा के संस्थापक के रूप में जाना जाता था और उन्हें अपने समय का सबसे बड़ा चिकित्सक माना जाता था। उन्होंने अपनी चिकित्सा पद्धति को टिप्पणियों और मानव शरीर के अध्ययन पर आधारित किया।

#SPJ3

Answered by Jamestiwari
0

हिप्पोक्रेट्स चिकित्सा के जनक हैं। उन्होंने पाया कि रोग अंधविश्वास के कारण नहीं है, यह प्राकृतिक प्रक्रिया के कारण होता है। चिकित्सा में उनके योगदान में रोग का विस्तृत अवलोकन शामिल था। थियोफ्रेस्टस वनस्पति विज्ञान के पिता हैं और अरस्तू प्राणीशास्त्र के पिता हैं।हिप्पोक्रेट्स का जन्म ग्रीस के कोस द्वीप पर 460 ईसा पूर्व के आसपास हुआ था। उन्हें चिकित्सा के संस्थापक के रूप में जाना जाता था और उन्हें अपने समय का सबसे बड़ा चिकित्सक माना जाता था। उन्होंने अपनी चिकित्सा पद्धति को टिप्पणियों और मानव शरीर के अध्ययन पर आधारित किया।हिप्पोक्रेट्स (460 - सी। 370 ईसा पूर्व), जिसे हिप्पोक्रेट्स II . के नाम से भी जाना जाता है

वे पेरिकल्स (शास्त्रीय ग्रीस) के युग के यूनानी चिकित्सक थे, जिन्हें चिकित्सा के इतिहास में सबसे उत्कृष्ट शख्सियतों में से एक माना जाता है।

• क्षेत्र में उनके स्थायी योगदान की मान्यता में उन्हें पारंपरिक रूप से "चिकित्सा के जनक" के रूप में जाना जाता है।

उनकी कुछ कृतियाँ हैं जैसे रोग का निदान और नैदानिक अवलोकन का उपयोग, रोगों का व्यवस्थित वर्गीकरण, या हास्य सिद्धांत का निरूपण।

हिप्पोक्रेटिक स्कूल ऑफ मेडिसिन ने प्राचीन यूनानी चिकित्सा में क्रांति ला दी, इसे अन्य क्षेत्रों से अलग एक अनुशासन के रूप में स्थापित किया, जिसके साथ यह पारंपरिक रूप से जुड़ा हुआ था (थर्गी और दर्शन), इस प्रकार चिकित्सा को एक पेशे के रूप में स्थापित किया।

#SPJ3

Similar questions