Hindi, asked by simransaini11554, 6 months ago

few lines esay for mela in hindi​

Answers

Answered by subhendumandal1014
2

Answer:

भारत मेलों का देश है जहाँ पर हर महीने कही न कहीं मेले लगते रहते है। किसी भी स्थान पर बहुत से लोगों का किसी सांस्कृतिक या व्यापारिक कार्य के लिए एकत्रित होना मेला कहलाता है। भारत में सबसे बड़ा मेला कुंभ का मेला लगता है जो कि एक धार्मिक मेला है। ...

Answered by 2001roars
3
भारत मेलों का देश है जहाँ पर हर महीने कही न कहीं मेले लगते रहते है। किसी भी स्थान पर बहुत से लोगों का किसी सांस्कृतिक या व्यापारिक कार्य के लिए एकत्रित होना मेला कहलाता है। भारत में सबसे बड़ा मेला कुंभ का मेला लगता है जो कि एक धार्मिक मेला है।
कार्यक्रम- मेलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बच्चों के मनोरंजन के लिए झुले लगाए जाते है और बहुत सी खिलौनों आदि की दुकाने होती है। जगह जगह पर चाट पापड़ी वाले खड़े होते हैं। कुछ मेलों में जादु का खेल भी दिखाया जाता है। बहुत से खेलों में विजेता को ईनाम भी दिया जाता है। लोग मेलों में जाकर अपने परिवार को साथ समय व्यतीत करते हैं और बहुत सारी मस्ती करते हैं। मेलों में दुर दुर से लोग अपने वहाँ की प्रसिद्ध चीजें बेचने आते हैं। मेलों में कठपुतली का खेल भी दिखाया जाता है।

निष्कर्ष- मेले अपने साथ बहुत सारी खुशियाँ लाते हैं और यह सामुहिक कार्यक्रम है। मेलों की वजह से बहुत से लोगों को धन अर्जित करने का भी मौका मिलता है। मेले में जाने पर हमें बहुत सी नई बातों के बारे में जानने को भी मिलता है और हमारा मनोरंजन भी बहुत अच्छा होता है लेकिन कई बार बहुत से लोग मेलों का फायदा उठाकर आतंकवादी हमले भी करते है और मेलों में अक्सर चोरी की वारदात होती रहती है। मेला आयोजन करने वाली समीति को चाहिए कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाए और मेले में जाने वाले व्यक्तियों को अपने समान का स्वयं ध्यान रखना चाहिए।

Similar questions