Hindi, asked by charviii1845, 1 year ago

Five points on save food in hindi

Answers

Answered by yogesh1232002
1


 

होम 

स्‍वास्‍थ्‍य सौंदर्य जरा हट के रिलेशनशिप प्रेगनेंसी-पेरेंटिंग धर्म-दर्शन होम-गार्डन रेसिपी फैशन

बोल्‍डस्‍काई » हिन्दी » होम-गार्डन » घर-की-देखभाल

खाने पीने की चीज़ों को बर्बाद होने से कैसे बचाये

Posted By: Super

Published:Saturday, June 13, 2015, 10:01 [IST]

हम अपने दोस्तों को खाने पर बुलाते हैं और उनके लिए ढेर सारे व्यंजन बनाते हैं। लेकिन कई बार हमे अंदाज़ा नहीं होता है कि कितने लोगों के लिए कितना खाना बनना हैं, जिसकी वजह से खाना बच जाता है जो बाद में फेका जाता है।

हिंदुस्तान में खाने को बर्बाद करना एक तरह से पाप माना गया है क्योंकि जहाँ हम लोग इतना सारा खाना बर्बाद कर रहें है वही बहुत से लोग रोज़ भूख और प्यास मर जाते हैं। खाना बर्बाद करना यानी हम अपनी ही मेहनत की कमाई को बर्बाद कर रहें हैं। हमे बहुत समझदारी से अपने खाने पीने की चीज़ों को खरीदना चाहिए।

बॉडी बिल्‍डिंग करने वालों के लिये 30 आहार

क्योंकि कई बार जब भी हम बाजार जाते हैं तो हम बिना सोचे समझे कई सारी चीज़ें खरीद लाते हैं जो बाद में फेंकी जाती हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहें जिससे आप खाने पीने की चीज़ों को बर्बाद नहीं करेंगें।



आपने खाने को प्लान करें

अगर आप बाहर खाना खाने जा रहें हैं, तो उसी के हिसाब से खाना पकाएं। और अगर खाना पका लिया है तो उसे फ्रिज में रखदें जिससे आप उसे अगले दिन खा सकें।

   

ज्यादा पके हुए फलों को फेंके नहीं

अगर आपके फ़्रिज में ज्यादा दिन के पके हुए फल रखे हैं तो उन्हें फेंके नहीं, इनका आप जैम या जेल्ली बना सकते हैं। आप इनसे कोई अच्छी डिरिंक्स भी बना सकती हैं।

   

बासी ब्रेड

बासी ड्रेड के सूख जाने के बाद आप उसकी पुडिंग बना सकते हैं। इसी ब्रेड को आप ओवन में सेक कर, इसे जैम या शहद के साथ भी खा सकते हैं।

   

सब्ज़ियों को सम्भाल कर रखना

अगर आप बहुत सारी सब्ज़ियाँ बाजार से लाई हैं, तो उन्हें फेंके नहीं, इन्हें सुखा लें और इनका आचार बना लें। या फिर इन सब्ज़ियों को फ्राई कर लें और फ्रिज में रख दें।

   

खट्टा दूध

खट्टे दूध से आप पनीर बना सकते हैं, दूध में थोड़ा सिरका या नींबू ढालें और धीमी आचँ पर दूध को गर्मायें। जब दूध फट जाएँ तो इसका सारा पानी छान लें और पनीर खाएं।

   

टमाटर

अगर आप बहुत ज्यादा टमाटर खरीद लायी हैं तो घबराएं नहीं। इसको पीस कर प्युरे बना लें फिर इसमें शहद मिलाएं और अच्छे से गर्म कर लें जिससे उसका सारा पानी निकल जाएँ।

yogesh
Similar questions