Hindi, asked by anmol201333, 9 hours ago

foramat of diary in hindi​

Answers

Answered by gs7729590
2

Answer:

डायरी लेखन का नमूना  

"हम डायरी इसलिय लिखते ताकी हम उसमे दिन की पूरी दिनचर्या लिख सके डायरी में हम बहुत से बाते लिख सकते है अपनी निज़ी जिन्दगी के बारे में भी और जिन्दगी में क्या करना चाहते आदि|"

दिनांक --------------------

दिनांक --------------------समय --------------

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….दिन की शुरुआत -------------------------------------------------------------------------------------------------

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….दिन की शुरुआत ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- दिन का अंत.

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….दिन की शुरुआत ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- दिन का अंत.  

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….दिन की शुरुआत ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- दिन का अंत.  आपका नाम तथा हस्ताक्षर

दिनांक --------------------समय --------------प्रिय डायरी,दिन ……………….दिन की शुरुआत ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- दिन का अंत.  आपका नाम तथा हस्ताक्षर-----------------------.

Answered by XxItzAdyashaxX
1

Diary Writing In Hindi

Diary Writing In Hindi : डायरी लिखना एक सच्चे दोस्त की तरह है। आप डायरी लेखन लिखकर दिन के अच्छे और बुरे अनुभवों को व्यक्त कर सकते हैं। यदि आप भी एक डायरी लिखना चाहते हैं, तो परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए डायरी लेखन के प्रारूप को समझना आवश्यक है। तो आज मे इस पोस्ट मे Diary कैसे लिखे Diary kaise likhe उसकी पूरी जानकारी फॉर्मेट ओर टिप्स देने जा रहा हू। जो आपको बहुत ही उपयोगी होगी।

Diary kaise likhe

दोस्तो, महान विद्वान भी प्रतिदिन डायरी लिखते थे। जैसे हमने कई बार गांधी की आत्मकथा पढ़ी। डायरी लेखन के साथ, आप अपने अतीत को पढ़ सकते हैं। यदि आपके पास अपने दुःख या दिल के बारे में कुछ कहने का साहस नहीं है, तो आप अपने दुःख को डायरी लेखन के माध्यम से लिख सकते हैं।

डायरी प्रतिदिन लिखनी पड़ती है। जिसमें आप पूरे दिन के दौरान किए गए अनुभव, अच्छे काम या बुरे काम लिख सकते हैं।

Format Of Diary Writing In Hindi

Fomat of diary writing in hindi

डायरी लेखन का प्रारूप

तारीख

समय

अभिवादन

………………………………। ………………………………… .. ………………………………

(यहां लिखें अपने पूरे दिन की गतिविधि)

………………………………………………………………………………………………… ..

हस्ताक्षर

(आपका नाम)

तारीख

डायरी हर दिन लिखनी पड़ती है। इसलिए, हर दिन डायरी पृष्ठ के ऊपर की तारीख लिखें। यदि आपके पास एक डायरी की किताब है, तो उसमें एक तारीख बॉक्स दिया जाता है, लेकिन आप वर्तमान डायरी लिखना शुरू कर सकते हैं।

समय

वैसे, नियत समय में डायरी लिखी जाती है। डायरी का निश्चित समय रात में सोने से पहले इसे लिखना है। इसलिए आप सोने से पहले का समय लिख सकते हैं जब आप डायरी लिखना शुरू करेंगे। ताकि अगर भविष्य में कोई आपकी डायरी पढ़ता है, तो वे समझ सकें कि डायरी लेखन का समय क्या था।

अभिवादन

डायरी एक डायरी लेखक की दोस्त की तरह है। जिसमें आप बिना किसी झिझक के अपने पूरे दिल की बात लिख देते हैं। इसलिए, डायरी के लिए, आप एक अभिवादन लिख सकते हैं जैसे कि प्रिय डायरी। और आप अपना Diary लेखन शुरू कर सकते हैं।

Diary मुख्य कंटेंट

मुख्य सामग्री (कंटेंट) में, आपको पूरे दिन की गतिविधि लिखनी होगी। जैसे की आज कॉलेज का पहला दिन था। और कॉलेज का पूरा अनुभव यहाँ लिखना होगा। सुबह से शाम तक किए गए अच्छे और बुरे अनुभवों को लिखना पड़ता है। यदि आपने आज कुछ अच्छा सीखा है या किसी ने कुछ कहा है जो आपको अलग तरह से बदल दिया है, तो कृपया उसे विस्तार से लिखें।

हस्ताक्षर

यह सबसे महत्वपूर्ण है। डायरी लिखने के बाद एक संकेत बनाना आवश्यक है। पूरी डायरी लिखने के बाद, आप अपना नाम लिखकर नीचे कर सकते हैं।

Similar questions