Format of vigyapan how can we rite in hindi for board exam of class 10 cbse
Answers
Answered by
0
I hope this answer in help for you in your cbse board exam
Attachments:
Answered by
1
एक अच्छी हेडलाइन को पाठक के ध्यान को पकड़ना चाहिए और उन्हें पढ़ना चाहते हैं। यह एक सवाल पूछ सकता है या जिज्ञासा को प्रेरित कर सकता है। यह एक विशिष्ट समस्या का उल्लेख कर सकता है, उदाहरण के लिए एक बिस्तर निर्माता पूछ सकता है: "क्या बुरी रात की नींद थी?" या यह एक समस्या का समाधान प्रस्तुत करने के लिए प्रकट हो सकता है, जैसे "कभी अच्छी रात की नींद का रहस्य जानना चाहता था?"
वास्तविक संदेश को ओवरप्ले न करें - यदि वे पढ़ते हैं तो उनकी आशंका कम हो जाएगी और उनकी उम्मीदें पूरी नहीं होनी चाहिए।
एक शीर्षक लोगों को यह जानने के लिए प्रोत्साहित करता है कि क्या यह स्पष्ट लाभ प्रदान करता है - जैसे कि "कभी बुरी रात की नींद नहीं होती"
पाठक के दिमाग में गायब होने का डर पैदा करने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जैसे "पिछले कुछ शेष"।
जिस तरह से एक विज्ञापन दिखता है वह पाठक के हित को आकर्षित करने और बनाए रखने में एक बड़ा हिस्सा है।
छोटे या जटिल टाइपफेस से बचें जिन्हें पढ़ने में मुश्किल है और एक विज्ञापन में बहुत सारे टाइपफेस मिश्रण न करें - अधिक से अधिक एक या दो का उपयोग करें
लेआउट को अव्यवस्था न करें - विज्ञापन में बहुत अधिक सफेद स्थान रखें - बहुत ज्यादा बोलने के लिए प्रलोभन से बचें। यदि आपके उत्पाद या सेवा को अधिक समझा जाना चाहिए - पाठकों को अपनी वेबसाइट या अन्य आसानी से सुलभ सामग्री के संदर्भ में देखें
सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क विवरण स्पष्ट रूप से तैनात हैं।
वास्तविक संदेश को ओवरप्ले न करें - यदि वे पढ़ते हैं तो उनकी आशंका कम हो जाएगी और उनकी उम्मीदें पूरी नहीं होनी चाहिए।
एक शीर्षक लोगों को यह जानने के लिए प्रोत्साहित करता है कि क्या यह स्पष्ट लाभ प्रदान करता है - जैसे कि "कभी बुरी रात की नींद नहीं होती"
पाठक के दिमाग में गायब होने का डर पैदा करने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जैसे "पिछले कुछ शेष"।
जिस तरह से एक विज्ञापन दिखता है वह पाठक के हित को आकर्षित करने और बनाए रखने में एक बड़ा हिस्सा है।
छोटे या जटिल टाइपफेस से बचें जिन्हें पढ़ने में मुश्किल है और एक विज्ञापन में बहुत सारे टाइपफेस मिश्रण न करें - अधिक से अधिक एक या दो का उपयोग करें
लेआउट को अव्यवस्था न करें - विज्ञापन में बहुत अधिक सफेद स्थान रखें - बहुत ज्यादा बोलने के लिए प्रलोभन से बचें। यदि आपके उत्पाद या सेवा को अधिक समझा जाना चाहिए - पाठकों को अपनी वेबसाइट या अन्य आसानी से सुलभ सामग्री के संदर्भ में देखें
सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क विवरण स्पष्ट रूप से तैनात हैं।
Attachments:
Similar questions