Hindi, asked by Divya232, 1 year ago

France currency facts
Australia currency facts
UK currency facts
in hindi


Anonymous: but i know english only u can adjust
Divya232: yes
siddhu123: yeah i now hindi but i dont know their fact

Answers

Answered by Anonymous
2
see the attachment

i hope it's help u and plss mark as a brainliest
Attachments:

Divya232: can u mark me to
Anonymous: ohh yes but no one answer
Divya232: where to mark
Divya232: it is not coming
Anonymous: but no one answer ur answer also so u also wait
Divya232: ok
Divya232: u haven't wrote about uk 
Answered by Anonymous
0

Answer:

France currency facts

मुद्रा और वित्त के बारे में अल्पविकसित फ्रांसीसी शब्दों को समझना, वहां यात्रा करते समय आपके प्रयासों का समर्थन कर सकता है। फ्रेंच में मनी को "लार्जेंट" के रूप में जाना जाता है। "बिल्ट्स" कागज के पैसे का वर्णन करते हैं, जबकि फ्रांसीसी सिक्कों को "डेस पिएसेस" कहा जाता है। चेक "चीक्स" हैं। नियमित रूप से मुद्राओं का आदान-प्रदान करते समय डॉलर की तुलना में यूरो के मूल्य की जांच करें। अक्सर, एक यूरो एक डॉलर से अधिक लेकिन एक महान ब्रिटिश पाउंड से कम होता है।

Australia currency fact

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD) ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल की आधिकारिक मुद्रा है। 14 फरवरी, 1966 से इसका उपयोग किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का उपयोग क्रिसमस द्वीप, कोकोस (कीलिंग) द्वीप, नोरफ़ोक द्वीप और किरिबाती, नाउरू और तुवालु के स्वतंत्र प्रशांत द्वीपों पर भी किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में डॉलर प्रतीक $ आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। संकेत A $ या AU $ का उपयोग अक्सर यह दिखाने के लिए किया जाता है कि यह ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है। यह 100 सेंट में विभाजित है।

2011 में ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दुनिया में पांचवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा थी। सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राएं अमेरिकी डॉलर, यूरो, येन और पाउंड स्टर्लिंग थीं।

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर को उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जो मुद्राओं में व्यापार करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में उच्च ब्याज दर और मुद्रा व्यापार पर थोड़ा सरकारी नियंत्रण है। ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक व्यवस्था भी स्थिर होती दिख रही है।

Uk currency facts

पाउंड स्टर्लिंग को दर्शाने के लिए प्रतीक पाउंड का उपयोग किया जाता है। प्रतीक लैटिन वर्णमाला ’L’ से आया है जो तुला के लिए है- लैटिन फॉर पाउंड।

यूनाइटेड किंगडम के अलावा, ब्रिटेन के कई विदेशी क्षेत्रों ने भी GBP (£) का उपयोग किया। इसमें शामिल है, लेकिन आइल ऑफ मैन, जर्सी और ग्वेर्नसे के बेलीविक्स तक सीमित नहीं है।

1971 से पहले, पाउंड स्टर्लिंग एक दशमलव वाली मुद्रा प्रणाली नहीं थी।

1971 से पहले, £ 1 को 20 शिलिंग में विभाजित किया गया था और इसे फिर से 12 पैसे में विभाजित किया गया था। खैर, यह अंत नहीं था। एक पैसा आगे 4 भागों में विभाजित किया गया था। एक मूल्य का मूल्य इतना कम था कि यह 1961 में व्यावहारिक रूप से अप्रचलित हो गया।

पाउंड स्टर्लिंग सिस्टम को 15 फरवरी, 1971 को सुधारा और दशमलव में बदल दिया गया था। £ 1 को 100 पेंस में विभाजित किया गया था। इस के परिणामस्वरूप अधिकांश पुराने सिक्कों को विधिक रूप से विमुद्रीकृत कर दिया गया था। इसने मुद्रा प्रणाली को भी सरल बनाया।

पाउंड बैंकनोट कई अधिकारियों की देखरेख में छापे जाते हैं। इंग्लैंड में, बैंक ऑफ इंग्लैंड; स्कॉटलैंड में रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, बैंक ऑफ स्कॉटलैंड और क्लाइडडेल बैंक नोट जारी करते हैं। वेल्स में बैंक ऑफ इंग्लैंड के नोट भी उपयोग किए जाते हैं।

बड़े पैमाने पर परिचालित पाउंड स्टर्लिंग नोट £ 5, £ 10, £ 20, £ 50 और £ 100 के मूल्यवर्ग के हैं।

हालाँकि, दिग्गज और टाइटन्स भी हैं। ये क्रमशः £ 1 मिलियन पाउंड और £ 100 मिलियन पाउंड के नोट हैं। वे स्पष्ट रूप से आम जनता के उपयोग के लिए नहीं हैं। जायंट्स और टाइटन्स को नोटों की गारंटी के रूप में स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के बैंकों द्वारा जारी किया जाता है, जो पाउंड स्टर्लिंग मुद्रा में जारी किए जाते हैं।

बैंकनोटों के सामने राज करने वाले सम्राट का चित्र अंकित है। नोटों के पीछे अतीत से प्रसिद्ध ब्रिटिश व्यक्तित्वों की छवियां भी हैं। अब तक कई प्रसिद्ध ब्रिटनों ने पाउंड स्टर्लिंग नोटों की पीठ को सजाया है जिनमें विलियम शेक्सपियर, आइजैक न्यूटन, आर्थर वेलेस्ले, माइकल फैराडे, चार्ल्स डिकेंस आदि शामिल हैं।

पाउंड स्टर्लिंग सिक्के 1p, 2p, 5p, 10p, 20p, 50p, £ 1, और £ 2 जैसे कई संप्रदायों में आते हैं।

Explanation:

Similar questions