English, asked by vijaypal14, 15 days ago

Fripha and
of site
short note on "fire friend
Foe.
Any​

Answers

Answered by omconstructionskct
1

Answer:

Fripha and

of site

short note on "fire friend

Foe.

Any

Answered by shingaresarthak6127
0

Answer:

आदिमानव और आग

आदि मानव के लिए आग डरावनी तथा खतरनाक रही होगी। आग उनके लिए एक रहस्य रही होगी, पर आज की तारीख में हमें पता है कि यह रासायनिक प्रतिक्रिया का परिणाम है। वायु में विद्यमान ऑक्सीजन जब ईधन में विद्यमान कार्बन तथा हाइड्रोजन के साथ प्रतिक्रिया करती है, तो इसके परिणामस्वरूप ऊर्जा, प्रकाश व आग के रूप में बाहर आती है। आग जलाने के लिए ईधन, गर्मी तथा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। लकड़ी, कोयला तथा गैस इत्यादि ईधन हैं तथा हवा में ऑक्सीजन उपलब्ध है, पर आग पैदा करने के लिए आग (गर्मी) की आवश्यकता होती है। एक कागज का टुकड़ा तब तक आग नहीं पकड़ता, जब तक कि इसे आग न दी जाए। प्रत्येक ईधन एक तय तापमान पर ही जलता है, जिसे इसका ‘ज्वलनांक’ कहा जाता है।

आग : एक मित्र तथा खतरनाक दुश्मन

आग एक अच्छी चीज है अगर इसे काबू में रखा जाए अन्यथा यह काबू से बाहर होने पर खतरनाक भी हो जाती है। हमारे घरों में इसका उपयोग प्रतिदिन होता है-खाना बनाने में, मोमबत्ती जलाने में तथा इस प्रकार के अन्य कामों में, लेकिन अगर यह बेकाबू हो गई तो यह घर, जंगल तथा जीवन के लिए खतरनाक हो जाती है। आग को काबू में करने के लिए इसे उत्पन्न करने वाली चीजों में से तीन को हटाकर किया जा सकता है। ईधन को तुरंत वहाँ से हटाकर रोका जा सकता है।

इसे रोकने के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बंद की जा सकती है, जैसे कि हम आग पर कंबलडाल कर कई बार करते भी हैं। एक और तरीका है कि ज्वलनांक को कम कर दिया जाए। ऐसा करने के लिए हम उसके ऊपर (आग के ऊपर) पानी डालते हैं, ताकि तापमान को कम किया जा सके, हालाँकि पानी का इस्तेमाल बिजली या तेल की आग को बुझाने हेतु नहीं किया जा सकता है। अग्निशामक यंत्र, जो कार्बन डाइ-ऑक्साइड निहित करता है, इसका उपयोग हमें बिजली से लगने वाली आग को बुझाने के लिए करना चाहिए।

आग बुझाने वाले लोग

शुरूआत में लोग एक मानव-श्रृंखला बना लेते थे और तालाब से लेकर आग वाली जगह तक बाल्टी भर-भर कर पानी ले जाते थे। आजकल इस स्थिति से निपटने के लिए बहुत ही कुशल लोग मौजूद हैं। प्रशिक्षित लोगों के इस समूह को ‘अग्निशमन दस्ता’ कहते हैं। वे लोग हर तरह की आग को बुझाने में प्रशिक्षित होते हैं। उन्हें प्राथमिक उपचार भी आता है तथा वे लोग इतने कुशल होते हैं कि आग से झुलसे तथा धुएँ की वजह से प्रभावित हुए लोगों का भी उपचार कर सकते हैं। आग की खोज मानवों के लिए एक अति महत्वपूर्ण आविष्कार है। पूरी दुनिया में आग को एक देवता की तरह पूजा जाता है। आग एक सच्चा मित्र बन सकती है, अगर यह काबू में रहे और एक खतरनाक दुश्मन बन सकती है, अगर यह बेकाबू हो जाए तो।

Similar questions