Hindi, asked by lucabrasi6911, 11 months ago

fuel conservation can make a big change why? in hindi essay of 500words

Answers

Answered by DiyaDebeshee
9

Howdy, buddy !

हमारे सभी ऊर्जा संसाधन पेट्रोलियम और ईंधन के रूप में उपयोगी और बहुमुखी नहीं हैं। विशाल जलाशयों को पृथ्वी के नीचे गहरा छुपाया जाता है, ईंधन को पूरी दुनिया में ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना जाता है। जब आप "तेल" के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद कुछ खाना पकाने के बारे में सोचें। इसका उपयोग किया जाता है और मशीनरी कुछ काम कर रही है। लेकिन तेल इतना है। अपने मूल रूप में, ईंधन या पेट्रोलियम एक काला काला तरल है, जिसे पृथ्वी से पेट्रोलियम और पेट्रोल आदि के रूप में पंप किया जाता है। इन्हें परिष्कृत या अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है। इन प्रकार के तेलों में से प्रत्येक हमारे खेतों और हमारे कारखानों में हमारी सड़कों पर अनगिनत उपयोग करता है। सभी प्राकृतिक संसाधनों की तरह तेल, केवल कुछ स्थानों पर हो सकता है। उत्तरी अमेरिका, यू.एस.आर., उत्तरी अमेरिका और सऊदी अरब कुछ ऐसे स्थान हैं जहां तेल (ईंधन और पेट्रोलियम) हो रहे हैं।

और तेल दुनिया भर में खोजने के लिए और अधिक कठिन हो रहा है, यह हमारे देश को खरीदने के लिए बहुत महंगा नहीं है बल्कि इसकी आपूर्ति की व्यवस्था के रूप में भी जोखिम भरा है।

जब हम कार को रोकते हैं, तो हम इंजन को रोक सकते हैं। हमें पाइप में तेज झुकाव और "एल" प्रकार जोड़ों का उपयोग करने से बचना चाहिए। चलने और चलने वाले पेडल की लागत गैसोलीन की बूंद नहीं है।

हम ईंधन से बच सकते हैं:

1. प्रीमियम ईंधन खरीदें मत

2. ड्राइवर्स को ऊर्जा के बारे में पता करें

3. यातायात प्रवाह की आशI

इसलिए, हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहिए, इसके बजाय, हमें इसे संरक्षित करने की कोशिश करनी चाहिए। हमारा लक्ष्य हर साल तार्किक ईंधन उपयोग को कम करना चाहिए। हमें हमेशा अपने प्राकृतिक संसाधनों का पुन: उपयोग, रीसायकल और कम करना चाहिए।

क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कारों, स्कूटर, ट्रैक्टर, जेनरेटर और ट्रक इत्यादि के साथ क्या होगा यदि हमारे पास कोई तेल नहीं था ??

दुनिया पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे तेल का उपयोग कर रही है।

राष्ट्र की ऊर्जा सुरक्षा जोखिम पर है !!

क्या दिन आएगा पृथ्वी के नीचे कोई और तेल नहीं होगा?

उस दिन शायद दूर नहीं हो सकता है। इसलिए, अब हम क्या कर सकते हैं जब हमारे पास अभी भी यह अनमोल चीज है, तो इसे सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना जितना हम कर सकते हैं।

hope it helps


shivam9238: hi
shivam9238: diya
shivam9238: nice ans
Similar questions