गिफिन वस्तुओं के लिए कीमत माँग की लोच होती है-
(a) ऋणात्मक
(b) धनात्मक
(d) इनमें से कोई नहीं
(c) शून्य
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A
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(b) धनात्मक
- यदि इस उपभोक्ता का वेतन बढ़ता है, तो वे तत्काल नूडल्स खरीदना जारी रखने के बजाय रेमन की दुकान पर जाने या हाथ से बने नूडल्स खरीदने में सक्षम हो सकते हैं।
- चूंकि वे वित्तीय कठिनाई में होने पर केवल तत्काल नूडल्स खाते हैं और बेहतर नूडल्स नहीं खरीद सकते हैं, इससे उनकी उपयोगिता बढ़ जाती है। इसलिए इंस्टेंट नूडल्स इस उपभोक्ता के लिए कम अच्छे हैं। अन्य अनुभवों को इस तथ्य के बावजूद प्राथमिकता दी जाती है कि यह उन्हें कुछ उपयोगिता प्रदान करता है।
- जब एक उपभोक्ता के पास बेहतर अनुभव का साधन होता है, तो वे सबपर से कम मांग करना शुरू कर देंगे।
- सबपर उत्पादों की एक श्रेणी जो अलग तरह से व्यवहार करती है उसे गिफेन गुड कहा जाता है। उनके आविष्कारक, स्कॉटिश सांख्यिकीविद् सर रॉबर्ट गिफेन को उनका नाम गढ़ने का श्रेय दिया जाता है।
- जैसा कि घटिया वस्तुओं के लिए विशिष्ट है, उपभोक्ता अपनी आय बढ़ने के साथ कम गिफेन उत्पाद खरीदते हैं। अंतर यह है कि जैसे ही गिफेन वस्तु की कीमत बढ़ती है, लोग इसे अधिक खरीदेंगे (उनकी आय के अनुपात में)।
- घटिया सामान की तरह गिफेन उत्पादों में मांग की आय लोच नकारात्मक होती है, लेकिन कुछ विलासिता के सामान (विशेष रूप से वेब्लेन सामान) की तरह मांग की सकारात्मक कीमत लोच होती है।
- गिफेन आइटम में आम तौर पर रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थ जैसे चावल और गेहूं शामिल होते हैं जिन्हें लोगों को जीवित रहने की आवश्यकता होती है।
अतः विकल्प b सही है।
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