Hindi, asked by shivansh012345, 6 months ago

गंगा भारत की एक अत्यन्त पवित्र नदी है जिसका जल काफी दिनों तक रखने के बावजूद अशुद्ध नहीं होता जबकि साधारण जल कुछ दिनों में ही सड़ जाता है। गंगा का उद्गम स्थल गंगोत्री या गोमुख है। गोमुख से भागीरथी नदी निकलती है और देवप्रयाग नामक स्थान पर अलकनंदा नदी से मिलकर आगे गंगा के रूप में प्रवाहित होती है। भागीरथी के देवप्रयाग तक आते-आते इसमें कुछ चट्टानें घुल जाती हैं जिससे इसके जल में ऐसी क्षमता पैदा हो जाती है जो उसके पानी को सड़ने नहीं देती। हर नदी के जल में कुछ खास तरह के पदार्थ घुले रहते हैं जो उसकी विशिष्ट जैविक संरचना के लिए उत्तरदायी होते हैं ये घुले हुए पदार्थ पानी में कुछ खास तरह के बैक्टीरिया को पनपने देते हैं तो कुछ को नहीं। कुछ खास तरह के बैक्टीरिया ही पानी की सड़न के लिए उत्तरदायी होते हैं तो कुछ पानी में सड़न पैदा करने वाले कीटाणुओं को रोकने में सहायक होते हैं। पानी में सड़न पैदा करने वाले कीटाणुओं वैज्ञानिक मोधों से पता चलता है कि गंगा के पानी में भी ऐसे बैक्टीरिया हैं जो गंगा के ही नहीं देते इसलिए गंगा का पानी काफ़ी लंबे समय तक खराब नहीं होता को पन्ना और पवित्र माना जाता है।हमारा मन भी गंगा के पानी की तरह ही होना चाहिए तभी वह निर्मल माना जाएगा। जिस प्रकार पानी को सड़ने से रोकने के लिए उसमें उपयोगी बैक्टीरिया की उपस्थिति अनिवार्य है उसी प्रकार मन में विचारों के प्रदूषण को रोकने के लिए सकारात्मक विचारों के निरंतर प्रवाह की भी आवश्यकता है। हम अपने मन को सकारात्मक विचार रूपी बैक्टीरिया द्वारा आप्लावित करके ही गलत विचारों को प्रविष्ट होने से रोक सकते हैं। जब भी कोई नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकारात्मक विचार

द्वारा उसे समाप्त कर दीजिए। (2) प्रश्नों क) गंगा के जल और साधारण पानी में क्या अंतर है?

प्रश्न ख) गंगा के उद्गम स्थल को किस नाम से जाना जाता है?इस नदी को गंगा नाम कैसे मिलता है? प्रश्नः ग) भागीरथी से देवप्रयाग तक का सफ़र गंगा के लिए किस तरह लाभदायी सिद्ध होता है। प्रश्न घ) बैक्टीरिया ही पानी में सड़न पैदा करते हैं और बैक्टीरिया ही पानी की सड़न रोकते हैं, कैसे? स्पष्ट कीजिए। प्रश्न ङ) मन को निर्मल रखने के लिए क्या उपाय बताया गया है?​

Answers

Answered by shishir303
33

प्रश्न (क) गंगा के जल और साधारण पानी में क्या अंतर है?

► गंगा के जल और साधारण पानी में ये अंतर है कि इसका जल काफी दिनों तक रखने के बावजूद अशुद्ध नहीं होता जबकि साधारण जल कुछ दिनों में ही सड़ जाता है।

प्रश्न (ख) गंगा के उद्गम स्थल को किस नाम से जाना जाता है? इस नदी को गंगा नाम कैसे मिलता है?

► गंगाा का उद्गम स्थल गंगात्री या गोमुख के नाम से जाना जाता है। वहाँ से ये भागीरथी नदी के रूप में निकलती है, और देवप्रयाग नामक स्थान पर अलकनंदा नदी के साथ मिलकर इसे ‘गंगा’ नाम मिलता है।

प्रश्नः (ग) भागीरथी से देवप्रयाग तक का सफ़र गंगा के लिए किस तरह लाभदायी सिद्ध होता है।

► भागीरथी के देवप्रयाग तक आते-आते गंगा में कुछ चट्टानें घुल जाती हैं, जिससे इसके जल में ऐसी क्षमता पैदा हो जाती है जो गंगा के जल को सड़ने नहीं देती।

प्रश्न (घ) बैक्टीरिया ही पानी में सड़न पैदा करते हैं और बैक्टीरिया ही पानी की सड़न रोकते हैं, कैसे? स्पष्ट कीजिए।

वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि  पानी में मौजूद कुछ बैक्टीरिया ऐसे होते हैं, जो पानी की सड़न के लिए उत्तरदाई होते हैं तथा कुछ ऐसे बैक्टीरिया भी होते हैं, जो पानी को सड़ने नहीं देते। गंगा के जल में ऐसे बैक्टीरिया ही पाये जाते हैं।

प्रश्न ङ) मन को निर्मल रखने के लिए क्या उपाय बताया गया है?

► मन को निर्मल रखने के लिए विचारों के प्रदूषण से बचना चाहिए और मन में सदैव सकारात्मक विचारों के प्रवाह को जारी रखना चाहिए तभी मन निर्मल हो सकेगा।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions