Hindi, asked by radhasawra, 6 hours ago

गुजरात की जीवन शैली और वहा के त्यौहारो और उनका रहन-सहन​

Answers

Answered by asajaysingh12890
4

Answer:

गुजरात की जीवन शैली-:

गुजरात की संस्कृति आम तौर पर गुजरातियों की जीवन शैली में परिलक्षित होती है। गुजरात में पाई जाने वाली सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेष के रूप में यह क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है। रूढ़िवादी प्रकृति ने गुजराती आबादी को नाइटलाइफ़ का आनंद लेने से वंचित कर दिया है।

गुजरात की संस्कृति-:गुजरात की संस्कृति में विभिन्न जातीय लोगों के अंतर-मिश्रण के कारण अंकुश लगाया गया है। गुजरात को “पश्चिमी भारत का गहना” भी कहा जाता है और यह अपनी अनूठी और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। महात्मा गांधी की भूमि होने के नाते, यह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान राजनीतिक उतार-चढ़ाव का इतिहास भी है। हालाँकि, कम से कम शहरी आबादी के साथ, गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों और इसके सांस्कृतिक प्रसार में तत्वों की अधिकता दिखाई देती है। गुजराती संस्कृति उनकी मान्यताओं, रीति-रिवाजों, आविष्कारों, मूल्यों और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है।

गुजरात के त्यौहार-:

गुजरात की संस्कृति की जातीयता को इसके त्योहारों के बारे में अनुभव किया जा सकता है। उनके समारोहों में, क्षेत्र के कुछ विशेष कार्यों के साथ, सभी भारतीय त्योहारों को शामिल किया जाता है। नवरात्रि एक प्राचीन और रंगीन त्योहार है। यह दैवीय शक्ति या शक्ति को दर्शाता है, जो पूरी दुनिया की पुष्टि करता है, और देवी माँ के रूप में जाना जाता है। स्थानीय त्योहारों के बीच, अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव महत्वपूर्ण है। यह 14 जनवरी को अहमदाबाद में लाया जाता है, और मकर संक्रांति के त्योहार के साथ होता है। कच्छ महोत्सव गुजरात के पर्यटन निगम द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित कच्छ प्रायद्वीप के सुंदर स्थानों के भ्रमण का अवसर है। भद्रा पूर्णिमा गुजरातियों के प्रमुख देवता, देवी अम्बाजी की पूजा करने का एक अवसर है, जो माना जाता है कि अरावलीज में एक गाँव के मंदिर में पवित्र निवास करते हैं। पूर्णिमा या पूर्णिमा पर हर साल, यह अम्बाजी मंदिर त्यौहार के मैदान में बदल जाता है, जहाँ भक्तों की भीड़ पूजा के लिए जगह बनाती है।

Answered by Anonymous
0

Given points:-

P(2,3 ) and Q(4,1)

To find:-

The distance between P and Q.

Solution:-

We know,

To find the distance between two points we have a formula called distance formula.

Distance formula is as follows:-

\pink{\sf{\sqrt{(x_2 - x_1)^2 + (y_2 - y_1)}}}

We are given the points as:-

P(2,3) and Q(4,1)

Here,

\sf{x_1 = 2\:and\:x_2 = 3}

\sf{y_1 = 4\:and\:y_2 = 1}

Now putting the values in the formula:-

\sf\: \: \: \: \: ={\sqrt{[4 - 2]^2 + [1 - 3]^2}}

\sf\: \: \: \: \: ={\sqrt{[2]^2 + [-2]^2}}

\sf\: \: \: \: \: ={\sqrt{(4 + 4}}

\sf\: \: \: \: \: ={\sqrt{8}}

\sf\: \: \: \: \: ={\sqrt{2}\times 2}

\sf\: \: \: \: \: =\pink{{2\sqrt{2}}}

Therefore the distance between point P and Q is 4√2 units.

________________________________

Additional Information!!

↦ What are \bf{x_1\:and\:x_2}

\sf{x_1} is the abscissa (or point on x-axis) for the first coordinate. \sf{x_2} is the abscissa (or the point on x-axis) for the second coordinate.

↦What are \bf{y_1\:and\:y_2}

\sf{y_1} is the ordinate (or point on y-axis) for the first coordinate. \sf{y_2} is the ordinate (or point in y-axis) for the second coordinate.

↦ Why is distance formula necessary?

✓ Distance formula is necessary as it gives the shortest distance between any two coordinates.

________________________________

Similar questions