CBSE BOARD XII, asked by skhan490620, 7 months ago

गामक विकास का अर्थ समझाओ​

Answers

Answered by mishrajaykumar65
2

Answer:

ok

Explanation:

गामक विकास का अर्थ-: गामक विकास का तात्पर्य बालकों में उनकी मांसपेशियों तथा तंत्रिकाओ के समन्वित कार्य द्वारा अपनी शारीरिक क्रियाओं पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करने होता है। ... यही अंगो का संचालन की क्रिया और उसमे होने वाले प्रगतिशील एवं अपेक्षित परिवर्तन को गामक विकास कहते है।

Answered by sidharthmohan5471
1

Answer:

होमइंटरटेनमेंट एंड पॉप कल्चरम्यूजिक थ्योरी गायन संगीत द्वारा लिखित एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के संपादक एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के संपादकों ने विषय क्षेत्रों की देखरेख की, जिसमें उन्हें व्यापक ज्ञान है, चाहे उस सामग्री पर काम करने या उन्नत डिग्री के लिए अध्ययन के माध्यम से प्राप्त अनुभव के वर्षों से।

अनुच्छेद इतिहास देखें लेख सामग्री जुड़वाँ अध्ययन: गायन की क्षमता। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन का अवलोकन, जुड़वा बच्चों पर ध्यान केंद्रित करना, गायन प्रतिभा की विरासत पर ध्यान केंद्रित करना।

मेलबर्न विश्वविद्यालय, विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया (एक ब्रिटानिका प्रकाशन भागीदार) इस लेख के सभी वीडियो देखें गायन, मानव स्वर के माध्यम से संगीत टन का उत्पादन। अपने भौतिक पहलू में, गायन में एक अच्छी तरह से परिभाषित तकनीक है जो फेफड़ों के उपयोग पर निर्भर करती है, जो हवा की आपूर्ति या धौंकनी के रूप में कार्य करती है; स्वरयंत्र पर, जो रीड या वाइब्रेटर का काम करता है; छाती और सिर के गुहाओं पर, जिसमें एक एम्पलीफायर का कार्य होता है, एक हवा के उपकरण में ट्यूब के रूप में; और जीभ पर, जो तालु, दांत और होठों के साथ मिलकर ध्वनि पर ध्वनि और स्वरों को व्यक्त और ध्वनित करता है l

Similar questions