Political Science, asked by Ritikkurmi, 9 months ago

गुप्त मतदान प्रणाली किसे कहते है

Answers

Answered by subhashnidevi4878
6

गुप्त मतपत्र एक 'मतदान विधि' है

Explanation:

गुप्त मतपत्र एक 'मतदान विधि' है जिसमें चुनाव में एक मतदाता के विकल्प या जनमत संग्रह अज्ञात है, मतदाताओं को धमकी, ब्लैकमेलिंग और संभावित वोट खरीदने से प्रभावित करने का प्रयास करता है। प्रणाली राजनीतिक गोपनीयता के लक्ष्य को प्राप्त करने का एक माध्यम है।

  • गुप्त मतदान का उपयोग विभिन्न मतदान प्रणालियों के संयोजन के साथ किया जाता है। गुप्त मतपत्र का सबसे बुनियादी रूप पेपर के खाली टुकड़े का उपयोग करता है, जिस पर प्रत्येक मतदाता अपनी पसंद लिखता है।
  • किसी को भी वोट प्रकट किए बिना, मतदाता मतपत्र के पेपर को फोल्ड करेगा और इसे एक सीलबंद बॉक्स में रखेगा, जो बाद में गिनने के लिए खाली हो गया है।
  • गुप्त मतदान का एक पहलू मतदाता बूथ का प्रावधान है ताकि मतदाता को मतपत्र लिखने में सक्षम बनाया जा सके, अन्य लोग जो कुछ भी लिखा जा रहा है उसे देख सकें। आज, मुद्रित मतपत्र पत्र आमतौर पर उम्मीदवारों या प्रश्नों और संबंधित चेक बॉक्स के नाम के साथ प्रदान किए जाते हैं।
  • मतदाताओं को गुप्त रूप से अपनी वरीयताओं को रिकॉर्ड करने के लिए मतदान स्थल पर प्रावधान किए जाते हैं, और मतपत्रों को पूर्वाग्रह को खत्म करने और मतदाता को मतपत्र से जोड़ने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Answered by samresh31032019
0

Answer:

Bharat mein main loktantra sal pranali ke dwara shasan Kiya jata hai pratyek 5 varsh ke antral prayog chunav prakriya Hoti hai Jin mein anekta apna apna Hui dwar khada Karta hai jismein se Janata apna pratinidhi ka chunav Karta hai chunav mein Apne pratinidhi ke paksh mein Janata use mat Patra ka upyog karte hain aur uske jariya Apne pratinidhi ko chune karykarta Ji ko matdan kahate Hain

Similar questions