Science, asked by saranshrock6566, 9 months ago

ग्रेफाइट विद्युत का सुचालक है। क्यों?

Answers

Answered by sonuvuce
51

ग्रेफाईट विद्युत् का सुचालक है, मुक्त इलेक्ट्रानों की उपस्थिति के कारण

Explanation:

ग्रेफाईट अणु में प्रत्येक कार्बन परमाणु केवल तीन अन्य कार्बन परमाणुओं से बंधित (bonded) होता है जिसके कारण एक इलेक्ट्रान मुक्त होता है और वह स्वत्रन्त्र विचरण कर सकता है। इसी मुक्त इलेक्ट्रान के कारण ग्रेफाईट में विद्युत् धारा प्रवाहित होती है जिससे कि ग्रेफाईट विद्युत् का सुचालक होता है।

आशा है यह उत्तर आपके लिए उपयोगी होगा।

Answered by skyfall63
1

ग्रेफाइट विद्युत का सुचालक है

Explanation:

  • ग्रेफाइट एक दिलचस्प सामग्री है, कार्बन का एक अलॉट्रोप (जैसा कि हीरा है)। यह दोनों धातुओं और अधातुओं के गुणों को प्रदर्शित करता है। हालांकि, एक धातु की तरह, ग्रेफाइट अपने बाहरी घाटी के गोले में इलेक्ट्रॉनों की गतिशीलता के कारण बिजली का एक बहुत अच्छा कंडक्टर है।
  • यही है, ग्रेफाइट अपने क्रिस्टल में मुक्त इलेक्ट्रॉनों की उपस्थिति के कारण बिजली का एक अच्छा कंडक्टर है। जैसा कि हम जानते हैं कि कार्बन के एक परमाणु में 4 वैलेंस इलेक्ट्रॉन होते हैं, ग्रेफाइट क्रिस्टल में, प्रत्येक कार्बन परमाणु सहसंयोजक बंधों द्वारा केवल तीन अन्य कार्बन परमाणुओं से जुड़ा होता है।
  • ग्रेफाइट अपनी संरचना में डेलोकाइज्ड (मुक्त) इलेक्ट्रॉनों के कारण बिजली का संचालन कर सकता है। ये उत्पन्न होते हैं क्योंकि प्रत्येक कार्बन परमाणु केवल 3 अन्य कार्बन परमाणुओं से बंधित होता है। यह 1 इलेक्ट्रॉन को मुखर होने के लिए छोड़ देता है।

To know more

why is graphite a good conductor of electricity and a good lubricant ...

https://brainly.in/question/4882119

Similar questions