Social Sciences, asked by nandkishor417, 1 month ago

ग्राफिक प्रस्तुतीकरण के प्रकार बताइए​

Answers

Answered by AbhilabhChinchane
17

Answer:

एक लेखाचित्र (चार्ट), आंकड़ों का आलेखीय प्रस्तुतीकरण है, जिसमें "आंकड़ों को प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है, जैसे बार चार्ट में बार के रूप में, रेखा चार्ट में रेखाओं के रूप में, या पाइ चार्ट में टुकड़ों के रूप में".[1] एक चार्ट में सारणीबद्ध सांख्यिक आंकड़ों, प्रकार्यों या किसी प्रकार की गुणात्मक संरचनाओं को प्रदर्शित किया जाता है।

Attachments:
Answered by Rameshjangid
0

ग्राफिक प्रस्तुतीकरण के प्रकार:-

  1. रेखा आलेख।
  2. दंड आलेख
  3. वृत्त आलेख।
  4. चित्रात्मक आलेख।

ग्राफिक प्रस्तुतीकरण एक लेखाचित्र ( चार्ट ), आंकड़ों का आलेखीय प्रस्तुतीकरण है। जिसमें आंकड़ों को प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है जैसे बार चार्ट को बार के रूप में, रेखा चार्ट में रेखाओं के रूप में, या पाई चार्ट में टुकड़ों के रूप में।

ग्राफिक चार्ट के उत्पाद, विशेष रूप से व्यवसायिक डिजाइन या चित्रण। गणना और डिजाइन में आरेख का उपयोग। कंप्यूटर प्रस्तुतीकरण द्वारा उत्पादित दृश्य एवं छवियां। दृश्य छवियों को उत्पन्न करने और बदलने के लिए स्क्रीन प्रदर्शित करने के लिए इसे कंप्यूटर से जोड़ा जाता है।

ग्राफिक सामग्री में सभी प्रकार की स्थिर छवियां शामिल होती है, जैसे :- प्रिंट, ड्राइंग , फोटोग्राफ, पोस्टर, पोस्टकार्ड, सचित्र विज्ञापन, कार्टून, कॉमिक स्ट्रिप्स, पुस्तक चित्रण आदि।

For more questions

https://brainly.in/question/13702063

https://brainly.in/question/11970615

#SPJ3

Similar questions