ग्रामीण विपणन केंद्र की विशेषताओं का वर्णन कीजिए
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परिभाषा: ग्रामीण विपणन
ग्रामीण विपणन जरूरतों को पूरा करने, समझाने और बदलने की प्रथा है, ग्राहकों की खरीद शक्ति को उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रभावी मांग में बिक्री के लिए जो ग्रामीण इलाकों में लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा और इस प्रकार संतुष्टि के स्तर को बढ़ाएगा साथ ही रहने का मानक भी। इन ग्रामीण बाजारों की संभावना साबित करने के कई कारण हैं।
आगे पढ़िए
प्रत्यक्ष विपणन
डायरेक्ट मेल मार्केटिंग
अनुकूली विपणन
कैटलॉग विपणन
प्रतिस्पर्धी विपणन
इनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं-
ए) विशाल बाजार का आकार
बी) ग्रामीण उपभोग के स्तर में वृद्धि
सी) जीवन शैली बदलना
डी) ग्रामीण बाजार शहरी बाजारों की तुलना में महंगा नहीं है
ई) शहरी बाजार की तुलना में ग्रामीण बाजार विकास दर अधिक है
बड़ी संभावना के बावजूद इस ग्रामीण बाजार में कई समस्याएं हैं। इनमें से कुछ हैं-
ए) एकाधिक बोलीभाषाएं और भाषाएं
बी) बिजली और अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी
सी) विकसित भीड़ के तहत
डी) सीमित मीडिया कवरेज और इसलिए कम विपणन विकल्प
ई) परिवहन और गोदाम की समस्याएं
ग्रामीण विपणन रणनीति एएए - उपलब्धता, अभिगम्यता और सस्तीता पर आधारित है। उपलब्धता वितरण चैनलों की स्थिति के बारे में बताती है, उपभोक्ताओं के जीवन स्तर के आधार पर मूल्य निर्धारण तकनीकों पर अभिगम्यता केंद्रित है, affordability उपभोक्ता की उस उत्पाद या सेवा को खरीदने की इच्छा पर जोर देती है।
निजी विपणन का व्यापक रूप से ग्रामीण विपणन में विपणन संचार के अन्य उपकरणों के मुकाबले उपयोग किया जाता है। ग्रामीण बाजारों में सभी संचार क्षेत्रीय बोलियों में डिजाइन और विकसित किए गए हैं। खुदरा विक्रेताओं ने अपनी बिक्री टीम के साथ उत्पाद और काम के लिए बाजार की स्थापना में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
Answer:
शहरी बाजारों के विपरीत, ग्रामीण बाजार अप्रत्याशित होते हैं और इनमें अनूठी विशेषताएं होती हैं। फीचर में अधिकांश लोग अनपढ़ हैं, उनकी खराब और असंगत आय है, उनकी मासिक आय नहीं है, और आय प्रवाह है जो मानसूनी हवाओं के साथ बदलता रहता है।
Explanation:
- ग्रामीण विपणन केंद्र स्थानीय समुदायों की सेवा करते हैं। ये शहर बीच में हैं। वे सबसे बुनियादी प्रकार के वाणिज्यिक केंद्रों के रूप में कार्य करते हैं।
- इस क्षेत्र में व्यक्तिगत और व्यावसायिक सेवाओं के विकास की कमी है। ये सामान इकट्ठा करने और वितरित करने के लिए क्षेत्रीय केंद्र प्रदान करते हैं।
- ग्रामीण विपणन प्रणाली की बदौलत ग्रामीण उपभोक्ताओं को उचित दरों पर आवश्यक मानक उत्पाद और सेवाएं आसानी से मिल सकती हैं।
- ग्रामीण विपणन इसी तरह ग्रामीण बुनियादी ढांचे को बढ़ाता है।
ग्रामीण विपणन से भी उनकी आय में वृद्धि हो सकती है। ये सभी कारक सीधे जीवन स्तर को बढ़ा सकते हैं।
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