Political Science, asked by sahisingh9741, 9 months ago

ग्रीन हाउस प्रभाव पर विस्तृत नोट लिखिए।

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

ग्रीनहाउस प्रभाव या हरितगृह प्रभाव (greenhouse effect) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी ग्रह या उपग्रह के वातावरण में मौजूद कुछ गैसें वातावरण के तापमान को अपेक्षाकृत अधिक बनाने में मदद करतीं हैं। इन ग्रीनहाउस गैसों में कार्बन डाई आक्साइड, जल-वाष्प, मिथेन आदि शामिल हैं।

Answered by satyanarayanojha216
0

ग्रीनहाउस प्रभाव पर नोट

स्पष्टीकरण:

  • ग्रीनहाउस प्रभाव एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी ग्रह के वायुमंडल से विकिरण ग्रह की सतह को इस तापमान के ऊपर एक तापमान पर गर्म करता है कि वह इस वातावरण के बिना क्या होगा।
  • किसी ग्रह के वातावरण में सक्रिय रूप से सक्रिय गैसों (यानी, ग्रीनहाउस गैसों) को सभी दिशाओं में ऊर्जा मिलती है। इस विकिरण का एक हिस्सा सतह की ओर निर्देशित होता है, इसे गर्म करता है। नीचे की ओर विकिरण की तीव्रता - अर्थात, ग्रीनहाउस प्रभाव की ताकत - वायुमंडल के तापमान पर और ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा पर निर्भर करती है, जिसमें वायुमंडल शामिल है।
  • पृथ्वी का प्राकृतिक ग्रीनहाउस प्रभाव जीवन का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है, और शुरू में जमीन पर समुद्र से बाहर निकलने वाले जीवन का अग्रदूत था। हालांकि, मानव गतिविधियों ने मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने और जंगलों को साफ करने से ग्रीनहाउस प्रभाव को तेज किया और ग्लोबल वार्मिंग का कारण बना।

  • शुक्र ग्रह ने भगोड़े ग्रीनहाउस प्रभाव का अनुभव किया, जिसके परिणामस्वरूप एक वायुमंडल है जो 96% कार्बन डाइऑक्साइड है, सतह के वायुमंडलीय दबाव के साथ लगभग पृथ्वी पर 900 मीटर (3,000 फीट) पानी के नीचे पाया जाता है। वीनस में जल महासागर हो सकते हैं, लेकिन वे उबल गए होंगे, क्योंकि औसत सतह का तापमान बढ़कर 735 K (462 ° C; 863 ° F) हो जाएगा।

  • शब्द "ग्रीनहाउस प्रभाव" वैज्ञानिक हलकों और मीडिया में मामूली मिथ्या नाम होने के बावजूद उपयोग करना जारी रखता है, क्योंकि वातावरण ग्रीनहाउस गर्मी के नुकसान को कम करता है जबकि एक ग्रीनहाउस गर्मी के नुकसान को कम करता है। परिणाम, हालांकि, दोनों मामलों में तापमान में वृद्धि है।
Similar questions