Accountancy, asked by br10207180408, 2 months ago

गैर रोकड़ मद किसे कहते हैं​

Answers

Answered by muskanrastogilmp4
4

Answer:

यह प्रारंभिक रोकड़ पुस्तक है

जिसमे मुद्रा की प्राप्तियां और भुगतनो का लेखा किया जाता है

Answered by crkavya123
0

Answer:

एक गैर-नकद आइटम एक आय विवरण या नकदी प्रवाह विवरण पर एक प्रविष्टि है जो खर्चों से संबंधित है जो अनिवार्य रूप से नकदी के वास्तविक आंदोलनों के बजाय केवल लेखांकन प्रविष्टियां हैं।

Explanation:

खातों की पहली पुस्तक जिसमें धन प्राप्तियों और भुगतानों को दर्ज किया जाता है, रोकड़ बही (जिसे रोकड़ खाता या रोकड़ बही के रूप में भी जाना जाता है) कहा जाता है। एक रोकड़ बही यह दिखाने के लिए बनाई जाती है कि कहाँ और कितना धन प्राप्त हुआ है, कहाँ और कितना खर्च किया गया है, और फिर कितना बचा है।

डेबिट पक्ष का उपयोग सभी नकद प्राप्तियों के लिए किया जाता है, जबकि क्रेडिट पक्ष का उपयोग सभी भुगतानों के लिए किया जाता है। रोकड़ बही के रूप में जानी जाने वाली पुस्तक एक बहीखाता और एक नोटबुक दोनों के रूप में कार्य करती है।

एक सहायक और एक प्रमुख पुस्तक दोनों, रोकड़ बही को दोनों के रूप में माना जाता है। रोकड़ बही को अक्सर "मूल प्रविष्टि की पुस्तक" के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यह वह जगह है जहां लेनदेन शुरू में दर्ज किए जाते हैं। एक अर्थ में, हम इसे अपनी कंपनी के लिए बहीखाता पद्धति के रूप में भी संदर्भित कर सकते हैं।

गैर-नकद आइटम उदाहरण

मूल्यह्रास और परिशोधन गैर-नकद वस्तुओं के दो सबसे आम उदाहरण हैं। वे आय विवरण की एक मानक विशेषता है, जिसका उद्देश्य एक निश्चित अवधि में कंपनी के सभी खर्चों का हिसाब देना है। हालांकि कंपनी की संपत्ति समय के साथ मूल्य खो देती है (इसलिए मूल्यह्रास रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है), कंपनी वास्तव में 'मूल्यह्रास' के लिए एक चेक नहीं लिखती है। यह कंपनी की संपत्ति के मूल्य में कमी को दर्शाने के लिए सिर्फ एक लेखा प्रविष्टि है।

गैर-नकद आइटम क्यों मायने रखते हैं?

वित्तीय विश्लेषण में गैर-नकद मदों को नकद मदों से अलग करना याद रखना महत्वपूर्ण है। गैर-नकद वस्तुओं की उपस्थिति ठीक यही कारण है कि नकदी प्रवाह शुद्ध आय के समान नहीं है, जिसमें ऐसे लेनदेन शामिल हैं जिनमें धन का वास्तविक हस्तांतरण शामिल नहीं था। गैर-नकद वस्तुओं के लिए कटौती को वापस जोड़ने के बारे में जानने से विश्लेषक को यह समझने में मदद मिलती है कि कंपनी वास्तव में कितनी नकदी उत्पन्न करती है (या उत्पन्न नहीं होती है)। नकदी प्रवाह का विवरण इसमें मदद करता है।

रोकड़ बही प्रकार

(१) साधारण रोकड़ बही (Simple Cash Book)

(२) दो खाने वाले रोकड़ बही (Double Cash Book)

(३) तीन खाने वाले रोकड़ बही (Three Column Book)

(४) खुदरा रोकड़ बही (Petty Cash Book)

कैश बुक के गुण

(1) लेन-देन की प्रकृति कैश बुक का एकमात्र पहलू है जो रोशन है।

(2) लेन-देन क्रमिक तरीके से दर्ज किए जाते हैं।

(3) नकद भुगतान कैश बुक के क्रेडिट पक्ष में दर्ज किए जाते हैं, जबकि नकद प्राप्तियां डेबिट पक्ष पर लिखी जाती हैं।

(4) एक दैनिक पत्रिका खाता बही रोकड़ बही है। यह एक प्रमुख पुस्तक और सहायक पुस्तक दोनों के रूप में कार्य करता है।

अधिक जानें

https://brainly.in/question/24492036

https://brainly.in/question/38777746

#SPJ2

Similar questions