Social Sciences, asked by jasvirsingh1688, 2 months ago

ग्रह और उपग्रह में क्या अंतर है एसएसटी क्वेश्चन​

Answers

Answered by explorer59
9

Answer:

ग्रह वैसे आकाशीय पिंड होते हैं जो सूर्य या किसी अन्य तारे की परिक्रमा करते हैं जबकि उपग्रह उन खगोलीय पिंडों को कहते हैं जो किसी ग्रह की परिक्रमा करते हैं।

Answered by rathoreniharika222
10

Answer:

ग्रह उन पिंड को कहते हैं जो सीधे रूप से तारे (जैसे सूर्य ) की परिक्रमा करते हैं। इनका आकार गोल होना चाहिए, इनकी कक्षा एलिप्स के आकार की होनी चाहिए और इनकी कक्षा के आसपास कोई समान रूपी पिंड तारे की परिक्रमा करता नहीं होना चाहिए।

सूर्य तथा किसी अन्य तारे के इर्द गिर्द परिक्रमा करने वाले खगोलीय पिंडों को ग्रह कहा जाता है। ये ग्रह अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण गोलाकार होते हैं। हमारे सौर मंडल में आठ ग्रह हैं बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, वृहस्पति, शनि, युरेनस और नेप्चून। इसमें सबसे बड़ा वृहस्पति और सबसे छोटा बुध है। सूर्य के सबसे निकट जो ग्रह स्थित है वह है बुध वही सूर्य से सबसे दूर नेप्चून है। इन सभी ग्रहों में अभी तक पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन उपस्थित है। ग्रह सूर्य या तारे की परिक्रमा करते हुए अपनी धूरी पर भी घूमते रहते हैं। ग्रहों के पास अपना प्रकाश नहीं होता। वे तारों में प्रकाश से ही प्रकाशित होते हैं। ग्रहों के निर्माण के बारे में ऐसा माना जाता है कि ये तारों से ही टूट कर बने हैं। कालांतर में ये ठोस और ठन्डे हो गए।

उपग्रह उन पिंड को कहते हैं जो किसी ग्रह की परिक्रमा करते हैं, जैसे चंद्रमा पृथ्वी की करता है। इनके आकार का कोई बंधन नहीं है। मंगल ग्रह के उपग्रह अनियमित आकार के हैं। उपग्रह परोक्ष रूप से तारे की परिक्रमा भी करते हैं, पर इनकी चाल इनके ग्रह पर निर्भर करती है।

please follow me and mark me as a brainliest...

Similar questions